कड़ाके की ठंड की चपेट में रहे पटना सहित प्रदेश के ये हिस्से, मौसम विभाग ने जारी की कोल्ड डे की चेतावनी

कड़ाके की ठंड की चपेट में रहे पटना सहित प्रदेश के ये हिस्से, मौसम विभाग ने जारी की कोल्ड डे की चेतावनी

धूप नहीं निकलने से सोमवार को पटना सहित प्रदेश के कुछ हिस्से कड़ाके की ठंड की चपेट में रहे. यहां सीवियर कोल्ड डे (अत्यधिक ठंड) की स्थिति रही. वहीं, भागलपुर, पूर्णिया, छपरा सहित कई इलाके में कोल्ड डे (अधिक ठंड) रहा. गया को छोड़कर दिन (अधिकतम) व रात (न्यूनतम) का तापमान दो से तीन डिग्री तक गिरा.

पटना में मंगलवार को भी कोल्ड डे की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. हालांकि दिन में बीच-बीच में धूप होने से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. उधर, अधिक ठंड के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मुख्य सड़कों को छोड़कर शाम होते ही गली-मोहल्लों में सन्नाटा पसर जा रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार पटना व आसपास के मैदानी इलाकों में घने कोहरे के कारण धूप नहीं खिलने से दिन का तापमान बढ़ नहीं पा रहा है, जिससे अधिक ठंड पड़ रही है. पटना में सोमवार को अधिकतम तापमान 14 डिग्री रहा, जो सामान्य से आठ डिग्री कम है. इसी प्रकार भागलपुर का तापमान 16.8 डिग्री रहा. यह सामान्य से छह डिग्री नीचे है. पूर्णिया में तापमान 19 डिग्री रहा, जो 22.6 डिग्री तक होना चाहिए था. इसी तरह पटना और पूर्णिया में न्यूनतम तापमान एक डिग्री तक गिरा. गया में दिन में धूप खिलने से वहां का अधिकतम (22) व न्यूनतम (6 डिग्री) तापमान में रविवार की अपेक्षा वृद्धि हुई. तापमान बढ़ने के बावजूद बिहार में गया सबसे ठंडा रहा.

कोल्ड डे : मैदानी इलाके में जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे चला जाता है व अधिकतम तापमान में 4 से छह डिग्री की गिरावट पर कोल्ड डे होता है.