आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देगा LIC का यह प्लान, काम कमाई वालों को देगा बड़ा लाभ

आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देगा LIC का यह प्लान, काम कमाई वालों को देगा बड़ा लाभ

कम इनकम ग्रुप के लोगों लिए भारतीय ज़िंदगी बीमा निगम (LIC) की माइक्रो बचत बीमा योजना (Micro Bachat Insurance Policy) बड़े कार्य की है। जिन लोगों की कम कमाई है, उनके लिए LIC की काफी लाभकारी है।

यह प्रोटेक्शन व सेविंग का कॉम्बीनेशन है। यह प्लान आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देगा। साथ ही पॉलिसी के मैच्चोयर होने पर एकमुश्त राशि प्रदान करेगा। आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में सबकुछ

(1) कर्ज़ की मिलेगी सुविधा- माइक्रो बचत नाम के इस रेगुलर प्रीमियम वाले प्लान में कई तरह के विशेषता हैं। इस इंश्योरेंस प्लान में 50 हजार रुपये से 2 लाख तक का बीमा मिलेगा। ये नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है। इस प्लान के तहत पॉलिसी में लॉयल्टी का लाभ भी मिलेगा। अगर किसी ने 3 वर्ष तक प्रीमियम दिया है तो उसको माइक्रो बचत प्लान में कर्ज़ की सुविधा भी मिलेगी।

(2) कौन ले सकता है प्लान?- यह बीमा सिर्फ 18 से 55 वर्ष तक की आयु वालों को मिलेगा। इसके तहत किसी तरह की मेडिकल जाँच की आवश्यकता नहीं होगी। अगर कोई 3 वर्ष तक लगातार प्रीमियम भरता है तो उसके बाद प्रीमियम नहीं भर पाता है तो उसे 6 महीने तक बीमा की सुविधा जारी रहेगी। अगर ये प्रीमियम पॉलिसी होल्डर 5 वर्ष तक भरता है तो उसे 2 वर्ष का ऑटो कवर मिलेगा। इस प्लान की संख्या 851 है।

(3) कितने वर्ष का होगा पॉलिसी टर्म?- माइक्रो बचत इंश्योरेंस प्लान का पॉलिसी टर्म 10 से 15 वर्ष का होगा। इस प्लान में सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही व मासिक आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं। इसमें आपको एलआईसी के एक्सीडेंटल राइडर जोड़ने की सुविधा भी मिलेगी। हालांकि इसके लिए आपको अलग से प्रीमियम देना होगा।

(4) प्रतिदिन 28 रुपये में मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस- इसके तहत 18 वर्ष की आयु वाला कोई आदमी अगर 15 वर्ष वाला प्लान लेता है तो उसे प्रति हजार 51.5 रुपये प्रीमियम देना होगा। वहीं 25 वर्ष वाले को इसी अवधि के लिए 51.60 रुपये व 35 वर्ष वाले को 52.20 रुपये प्रीमियम प्रति हजार रुपये देना होगा। 10 वर्ष के प्लान में प्रीमियम 85.45 से 91.9 रुपये प्रति हजार रुपए होगा। प्रीमियम में 2 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी। अगर खरीदने के बाद आपको ये इंश्योरेंस पसंद नहीं आता है तो आप 15 दिन के भीतर प्लान को आत्म समर्पण कर सकते हैं। अगर कोई 35 वर्ष का आदमी 1 लाख रुपये के सम अश्योर्ड वाली 15 वर्ष की पॉलिसी लेता है तो उसका सालाना प्रीमियम 5116 रुपये आएगा। चालू पॉलिसी में 70 प्रतिशत तक रकम का कर्ज़ मिलेगा। वहीं चुकता पॉलिसी में 60 प्रतिशत तक रकम के लिए कर्ज़ की पात्रता होगी।

(5) ये है गणित- अगर किसी आदमी ने 35 वर्ष की आयु अगले 15 वर्षों के लिए इस पॉलिसी को लिया है तो उसे सालाना 52.20 रुपये (1 हजार रुपए बीमित राशि पर) प्रीमियम जमा करना होगा। इसी तरह यदि कोई 2 लाख रुपये की बीमित राशि लेता है तो उसे सालाना 52.20 x 100 x 2 यानी 10,300 जमा करना होंगे। यानी प्रतिदिन 28 रुपये व महीने में 840 रुपये का प्रीमियम जमा करना होगा।

(6) प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80C के तहत मिलेगी छूट- इस दौरान कर्ज़ पर 10.42 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा। प्रीमियम के भुगतान के लिए 1 महीने तक ती छूट रहेगी। इस पॉलिसी के लिए मैच्युरिटी की अधिकतम आयु 70 वर्ष रहेगी। ये एक जीवन इंश्योरेंस पॉलिसी है इसलिए आपको प्रीमियम भुगतान पर सेक्शन 80 सी के तहत आयकर की छूट मिलेगी।