ट्रंप को फिर झटका: YouTube ने लिया एक्शन, हटाए वीडियो

ट्रंप को फिर झटका: YouTube ने लिया एक्शन, हटाए वीडियो

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कुछ दिन पहले ही ट्विटर, फेसबुक, और स्नैपचैट ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के अकाउंट को बैन किया था। इसी कतार में अब यू-ट्यूब (YouTube) ने भी डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया है। बता दें कि यू-ट्यूब (YouTube) ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के चैनल को सस्पेंड कर दिया है। यू-ट्यूब (YouTube) का कहना है कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने एक वीडियो अपलोड किया था जो सेवा शर्तों के खिलाफा था, इसलिए उनके के इस चैनल को सस्पेंड कर दिया है।

ट्रंप के चैनल को लेकर कंपनी ने दिया बयान
डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के चैनल को लेकर यू-ट्यूब (YouTube) ने एक बयान भी जारी किया है। यू-ट्यूब (YouTube) अपने इस बयान में कहा है, “ट्रंप ने एक वीडियो अपलोड किया था जो कि हमारी नीतियों का उल्लंघन कर रहा था जिसके बाद उनके चैनल पर ऑटोमेटिक स्ट्राइक आया है। पहला स्ट्राइक कम-से-कम सात दिनों के लिए होता है। ऐसे में अगले सात दिनों तक ट्रंप अपने चैनल पर कोई वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे। स्ट्राइक के अलावा उनके चैनल के कमेंट सेक्शन को भी बंद कर दिया गया है।”

नीतियों के उल्लंघन पर लगते है 3 स्ट्राइक्स
जानकारी के अनुसार, यू-ट्यूब (YouTube) चैनल के नितियों का जब कोई उल्लंघन करता है, तो नीतियों के उल्लंघन को लेकर कंपनी 3 स्ट्राइक्स लगाती है। जब 3 स्ट्राइक्स के बाद में उल्लंघन होता है तो कंपनी उसके चैनल को ब्लॉक कर देती है। माना जाता है कि कुछ समय पहले भी अमेरिकी नागरिक अधिकार समूह (American Civil Rights Group) ने भी मांग की थी कि वह डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के यू-ट्यूब (YouTube) चैनल को बैन कर देना चाहिए। अगर गूगल (Google) ऐसा नहीं किया तो उसका बहिष्कार किया जाएगा।

ट्रंप के चैनल के 2.77 मिलियन सब्सक्राइबर्स
फिलहाल, डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने कौन से वीडियो को अपलोड करके सेवा शर्तों का उल्लंघन किया है, इस पर कंपनी ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) के यू-ट्यूब (YouTube) चैनल के 2.77 मिलियन सब्सक्राइबर्स है।


अब नाक में ही मर जाएगा कोरोना, अचूक नोजल स्‍प्रे को अंतिम रूप देने में जुटे ब्रिटिश वैज्ञानिक, जानें

अब नाक में ही मर जाएगा कोरोना, अचूक नोजल स्‍प्रे को अंतिम रूप देने में जुटे ब्रिटिश वैज्ञानिक, जानें

कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई को मुकाम तक पहुंचाने के लिए वैज्ञानिक भी शिद्दत से काम कर रहे हैं। इस लड़ाई में ब्रिटेन के वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। ब्रिटेन के वैज्ञानिक ऐसी नोजल स्‍प्रे को अंतिम रूप देने में जुटे हैं जो कोरोना संक्रमण की रोकथाम में कारगर साबित हो सकती है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने ब्रिटेन के एक अखबार की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि यह नोजल स्‍प्रे दो दिनों तक कोरोनो संक्रमण को रोक सकती है। बर्मिंघम विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए इस नोजल स्प्रे का निर्माण करने में जुटे हैं।

उम्‍मीद है कि कुछ महीनों में यह नोजल स्‍प्रे दवा की दुकानों पर उपलब्‍ध होगी। अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. रिचर्ड मोक्स (Dr Richard Moakes) ने 'द संडे टेलीग्राफ' को बताया कि उन्‍हें नए नोजल स्प्रे के फार्मूले पर पूरा भरोसा है कि यह कोरोना की रोकथाम में मददगार साबित होगी ताकि लोगों को शारीरिक दूरी जैसे एहतियातों से छुटकारा मिल सके और स्कूलों फिर से खोले जा सकें। इस नोजल स्प्रे को अभी तक नाम नहीं दिया गया है। यह उन अवयवों से बनी है जिन्‍हें पहले से ही चिकित्सा इस्‍तेमाल के लिए अनुमोदित किया गया है।


रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्‍प्रे इंसानों के लिए सुरक्षित है और इसे आगे भी अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी। इस नोजल स्‍प्रे में जिस फॉर्मूले का इस्‍तेमाल किया गया है वह वायरस को पकड़ कर इसे एक कोटिंग में एनकैप्सुलेट कर देता है जिससे संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है। इसके इस्‍तेमाल से सांस लेना सुरक्षित होगा क्योंकि वायरस पहले ही निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इसे लेना बेहद आसान है। डॉ. रिचर्ड मोक्स (Dr Richard Moakes) ने कहा कि मुझे यकीन है कि यह वायरस के खिलाफ प्रभावी होगा। अध्‍ययन में पाया गया है कि स्प्रे 48 घंटे तक कोरोना को फैलने से रोकता है।  


भारत की जीत के बाद गावस्कर ने खास अंदाज में मनाया था जश्न, कहा...       पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बड़ी टीमों के खिलाफ कैसे खेलना है, बाबर आजम ने बताया       अब आएगा इस स्पिनर का टाइम, ऑस्ट्रेलिया में नहीं खेल पाए एक भी मैच       इन दिग्गजों का नाम है शामिल, Ind vs Eng टेस्ट सीरीज के लिए कमेंट्री टीम का ऐलान!       इंग्लैंड के खिलाफ स्टेडियम में दिख सकते हैं दर्शक, लेकिन...       पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कराची टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की, इतने अकैप्ड खिलाड़ियों को मिला मौका       शार्दुल ठाकुर को ब्रिसबेन टेस्ट के बाद मिला नया 'निकनेम', सचिन तेंदुलकर का नाम भी साथ जोड़ा गया       निवेशकों के लिए टाइमिंग समझना होता है बड़ी उलझन, यह रणनीति आएगी काम       इलेक्ट्रिक कार उद्योग को बजट से बड़ी सौगात की उम्मीद, चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में प्रोत्साहन की दरकार       अपने पिछले उच्च स्तर से 8,000 रुपये टूट चुका है सोना, चांदी भी 12,500 रुपये टूटी       इस महीने भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बने हुए हैं शुद्ध खरीदार, अब तक कर चुके हैं 18,456 करोड़ रुपये का निवेश       बजट से पहले भी बाजार में आ सकती है अच्छी खासी गिरावट, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट       Budget 2021: भारतीय कंपनियों ने Deloitte सर्वे में बताई बजट को लेकर अपनी उम्मीदें       कौन हैं नताशा दलाल को महेंदी लगाने वाली आर्टिस्ट वीना नगाड़ा, ईशा अंबानी और दीपिका को भी कर चुकी हैं तैयार       रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए       Bigg Boss 14 : सोनाली फोगाट को खाने को लेकर निक्की, अर्शी और रुबीना से पड़ी जमकर डांट       KBC 12 Crorepati List: केबीसी के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जब सिर्फ महिलाएं बनीं करोड़पति       KBC 12 : इस सवाल का सही उत्तर देकर सूबेदार मेजर योगेन्दर यादव और सूबेदार संजय सिंह ने जीते 25 लाख रुपये       Rakhi Sawant ने अपनी शादी को लेकर किया खुलासा, कहा...       Bigg Boss 14: शो में सिद्धार्थ शुक्ला ने ली धमाकेदार एंट्री, घर में घुसते ही राहुल वैद्य की लगाई जमकर क्लास