वैक्सीन से मौत! नजर आए ये साइड इफेक्ट, इतने लोगों ने तोड़ा दम

वैक्सीन से मौत! नजर आए ये साइड इफेक्ट, इतने लोगों ने तोड़ा दम

कोरोना वायरस से जूझ रही दुनिया के कई देशों में इस संक्रमण की रोकथाम के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। हालंकि वैक्सीन को लेकर लोगों में शंकाएं हैं। दरअसल, वैक्सीन लगने के बाद लोगों की मौतों का मामला सामने आने पर वैक्सीन के साइड इफ्फेक्ट पर सवाल उठ रहे हैं। इन मामलों में फ़िलहाल नार्वे सबसे आगे हैं, जहां वैक्सीन लगने के बाद अब तक 23 लोगों की मौत हो गयी।

नॉर्वे में वैक्सीन लगने के बाद 23 लोगों की मौत
दरअसल, नॉर्वे (Norway) में वैक्सीन के डोज के बाद 23 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। बता दें कि नए साल से चार दिन पहले ही नार्वे में अमेरिका में निर्मित फाइजर वैक्सीन लगाने की शुरूआत की गई थी।

पहले ही कर दी गई थी ये घोषणा
नॉर्वे में सबसे पहले फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) की पहली खुराक 67 साल के सविन एंडरसन को दी गई थी। इसके बाद से अब तक करीब 33 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। आपको बता दें कि यहां पर वैक्सीनेशन की शुरूआत के साथ ही ये भी बता दिया गया था कि कुछ लोगों में साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं।

मरने वालों में अधिकतर को गंभीर साइड इफेक्ट
एक मीडिया रिपोर्ट में नॉर्वेजियन मेडिसिन एजेंसी के हवाले से बताया गया है कि वैक्सीन लगाने के बाद 29 लोगों में साइड इफेक्ट देखे गए हैं, जबकि वैक्सीनेशन के बाद अब तक 23 लोगों की मौत को टीकाकरण से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि अब तक इनमें से महज 13 मरीजों की ही जांच की गई है। एजेंसी के मेडिकल डायरेक्‍टर स्‍टेइनार मैडसेन ने देश के राष्‍ट्रीय प्रसारक एनआरके से बातचीत करते हुए कहा कि 13 लोगों की मौतों में नौ सीरियस साइड इफेक्ट के मामले हैं।

ज्यादातर बुजुर्ग या बीमार लोगों की मौत
मैडसेन ने कहा कि जांच में सामने आया है कि जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें ज्यादातर बुजुर्ग या कमजोर लोग शामिल थे, जो नर्सिंग होम रहते थे। डायरेक्‍टर के मुताबिक, मृतकों की उम्र 80 या 90 साल से ज्यादा है। उनका कहना है कि इनमें से कुछ को वैक्सीनेशन के बाद फीवर और घबराहट जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ा होगा। जिसके बाद वे गंभीर रूप से बीमार हो गए और फिर उसकी मौत हो गई।

ये मामले दुर्लभ हैं- मैडसेन
एजेंसी के मेडिकल डायरेक्‍टर स्‍टेइनार मैडसेन ने जोर देते हुए कहा कि ये मामले दुर्लभ हैं। जिन लोगों की वैक्सीन के बाद मौत हुई है, वे दिल से संबंधित बीमारी, डिमेंशिया और अन्य गंभीर बीमारियां से पीड़ित थे। उन्होंने कहा कि अब तक पुष्टि किए गए साइड इफेक्ट के मामलों से प्राधिकरण चिंतित नहीं है। मैडसेन ने कहा कि यह स्पष्ट है कि कुछ बीमार लोगों को छोड़कर वैक्सीन का बहुत कम लोगों को खतरा है।


आतंकियों ने की पांच पाकिस्तानी सैनिकों की हत्या

आतंकियों ने की पांच पाकिस्तानी सैनिकों की हत्या

बलूचिस्तान (Balochistan) में आतंकियों ने हमला किया जिसमें कम से कम पांच पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई और दो घायल हैं। प्राप्त खबर के अनुसार, संदिग्ध आतंकियों ने बलूचिस्तान प्रांत के दो अलग-अलग इलाके में रिमोट से संचालित बम विस्फोट कर हमला बोला। इस हमले में फ्रंटियर कार्प्स (FC) को निशाना बनाया गया था। क्वेटा (Quetta) और कोहलू (Kohlu) जिले के सुदूर इलाकों में यह हमला हुआ था। पहला हमला क्वेटा के बाहरी एरिया में हुआ था जहां मोटरसाइकिल में बम लगाया गया था इसमें एक जवान की मौत हो गई वहीं दो अन्य जख्मी हो गए। फ्रंटियर कार्प्स के वाहन के पास ही एक विस्फोट हुआ जो उस वक्त वहां पेट्रोलिंग कर रहे थे। दूसरे हमला कोहलू जिले के सुदूर कहन एरिया में हुआ। आतंकियों ने  FC चेकपोस्ट पर देर रात हमला किया जिसमें चार जवान मारे गए। 


Bigg Boss 14 विनर बनते ही रुबिना ने पति संग किया लोक गीत पर फोक डांस       Bhabiji Ghar Par Hain: बिना डायलॉग बोले ही फेमस हुए 'पेलू रिक्शावाला'       Ravi Dubey को निया शर्मा ने बताया बेस्ट किसर, इस एक्ट्रेस ने दिया ऐसा रिएक्शन       Salman Khan के साथ एक ही फ्रेम में दिखा गोविंदा का पूरा परिवार       'यमला पगला दीवाना' का टाइटल 'मेड इन पंजाब' था, निर्देशक समीर कार्णिक ने बताया       सुबह-सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से होते है ये जबरदस्त फायदे       कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार       सिर दर्द की समस्या से आ गए हैं तंग, तो आज ही करें ये उपाय       सर्दी-जुकाम की समस्या में फायदेमंद हैं इन चीजों का सेवन       आपके दांतों की झनझनाहट दूर करने के आसान घरेलू उपाय       जहरीले साँप के काटने पर तुरंत करें ये इलाज, नहीं तो...       इम्तिहान के समय तेज़ दिमाग़ के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं       कहीं आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी तो नहीं?       पेट अच्छी तरह साफ करने में बेहद फायदेमंद हैं ये चीज       कोविड-19 का असर भारत के बच्चों की सेहत पर दशकों तक रहेगा       गर्लफ्रेंड दिशा परमार के साथ डिनर डेट पर स्पॉट हुए राहुल वैद्य, बोले...       Nach Baliye 10 में नजर आएंगी ये एक्ट्रेस, पति के साथ ठुमके लगाने को हैं तैयार !       इस एक्ट्रेस ने कनाडा में करवाया बोल्ड फोटोशूट, खूबसूरती पर आप भी फिदा न हो जाएं तो कहना       Aly Goni ने जैस्मीन भसीन और परिवार के साथ सैलिब्रेट किया बर्थडे       TOP 5 TV SHOWS: दर्शकों की पसंद पर खरे उतरे ये धारावाहिक