गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए

गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए

हाल के दिनों में यरुशलम में हुए तनाव में गाजा पट्टी में आतंकियों ने खतरनाक मोड़ ले लिया और इसरायल ने ऑफिसरों के मुताबिक रॉकेट से हुए हमलों में कम से कम 20 लोगों को मार डाला है. विदेशी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बोला कि मारे गए 20 लोगों में 9 बच्चे थे. इसके अतिरिक्त 65 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं. लेकिन प्रारम्भ में यह स्पष्ट नहीं था कि किन परिस्थितियों में लोगों की मृत्यु हुई.

आखिरी बार 2014 में आई थी रॉकेट की आवाज
इजरायली सेना ने ट्विटर पर लिखा कि उसने हवाई हमले में तीन हमास कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया और मार दिया. इजरायल ने येरुशलम के निकट ही बेतशेमेश के साथ-साथ बेत शेमेश की ओर से दागे गए रॉकेटों के एक बैराज के उत्तर में तटीय परिक्षेत्र पर हवाई हमले किए. सेना के प्रतिनिधि ने बोला कि अंतिम बार शहर में रॉकेट अलर्ट की आवाज 2014 में आई थी. इस बीच, इसरायल की सेना ने बोला कि गाजा पट्टी से सोमवार को इसरायल की ओर से आतंकी फिलिस्तीनी समूहों द्वारा 150 से अधिक रॉकेट दागे गए. दर्जनों इसरायल के आयरन डोम रक्षा प्रणाली द्वारा बाधित किए गए थे.

नेतन्याहू ने कहा, देंगे तगड़ा उत्तर
इसरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई कि इसरायल 'बड़ी ताकत से उत्तर देगा. उन्होंने बोला कि आज शाम, यरूशलम दिवस पर, गाजा में आतंकी संगठनों ने एक लाल रेखा को पार किया है और यरूशलम के बाहरी इलाके में मिसाइलों से हमला किया है. हाल के दिनों में यहूदियों को टेम्पल माउंट और यहूदियों को नोबल सेंक्चुरी के नाम से जाने वाले इसराइली सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुईं.

दो दर्जन ऑफिसरों को चोटें आईं
फिलिस्तीनी बचावकर्मियों ने सोमवार को बोला कि 300 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जबकि इसरायली पुलिस का बोलना है कि दो दर्जन ऑफिसरों को चोट लगी थी. इस्लामवादी हमास आंदोलन ने सोमवार रात तक येरुशलम में शेख जर्राह के पड़ोस से और पवित्र जगह में बसने वालों और पुलिस को वापस लेने के लिए एक अल्टीमेटम जारी किया था. इसके खत्म होने के कुछ समय बाद, बड़े पैमाने पर रॉकेट हमलों की रिपोर्ट प्रारम्भ हुई.

कई फिलिस्तीनी संगठन हमलों में शामिल
हमास के एक प्रतिनिधि ने बोला कि रॉकेट इसरायल के लिए एक 'संदेश' और 'पवित्र शहर के विरूद्ध अपने अपराधों और आक्रामकता की प्रतिक्रिया' थे. गाजा में इस्लामिक जिहाद समूह ने भी जिम्मेदारी का दावा किया है. एक इसरायली सेना के प्रतिनिधि ने बोला कि कई फिलिस्तीनी संगठन हमलों में शामिल थे, लेकिन हमास को दोषी ठहराया गया है. उन्होंने बोला कि हमास को भारी नुकसान पहुंचाने का इरादा इसरायल का था. पश्चिम बैंक और यरुशलम के अरब बहुल पूर्वी हिस्से में स्थिति रमजान के उपवास महीने की शुरूआत से तनावपूर्ण रही है, जो इस हफ्ते के अंत में खत्म होने वाले हैं.


वियतनाम पहुंचेेगी जापान की ओर से भेजी गई कोरोना वैक्सीन की खेप

वियतनाम पहुंचेेगी जापान की ओर से भेजी गई कोरोना वैक्सीन की खेप

जापान (Japan) की ओर से बुधवार को कोरोना वैक्सीन की खेप वियतनाम (Vietnam) भेजी जाएगी। यह जानकारी विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोटेगी ( Foreign Minister Toshimitsu Motegi) ने मंगलवार को दी। 98 मिलियन की आबादी वाले वियतनाम में महामारी की शुरुआत से अब तक संक्रमितों का कुल आंकड़ा 10,241 है और मात्र 58 मौतें हुई हैं। जापान से बुधवार को भेजी गई एस्ट्राजेनेका ( AstraZeneca) वैक्सीन की खेप वियतनाम पहुंचेगी। वियतनाम, ताइवान के अलावा इंडोनेशिया व मलेशिया को भी जापान की ओर से जुलाई में वैक्सीन की खेप दी जाएगी।

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के अनुसार मंगलवार सुबह तक वैश्विक संक्रमण का आंकड़ा 176,195,220 हो गया और कुल मृतकों की संख्या 3,808,883 हो गई। महामारी की पहली लहर से लेकर अब तक दुनिया भर में सबसे बदतर हाल अमेरिका का रहा है। अभी तक यहां के कुल संक्रमितों का आंकड़ा 33,473,180 हो गया और 599,928 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।वर्ष 2019 के अंत में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला चीन के वुहान में आया था जिसके बाद दो-तीन माह के भीतर ही यह पूरी दुनिया में महामारी के रूप में फैल गया। 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया था।


CM योगी का निर्देश- कोरोना के साथ बरसात के मौसम में संचारी रोग से निपटने को तैयार रहें       प्रदेश में 21 जून से 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे मॉल्स और रेस्टोरेंट, नाइट ​कर्फ्यू में भी छूट       बहुत कुछ कह रहा अंतिम नरसंहार स्थल मियांपुर, देवमतिया और सीता से जानें क्‍यों सिहर उठती हैं महिलाएं       अमीरों का घर पक्का, गरीबों को लग रहा धक्का, यहां के पंचायतों में इंदिरा आवास का हाल-बेहाल       एक तो लॉकडाउन के कारण महीनेभर बंद रही दुकान, ऊपर से जल गया सारा सामान       कैमूर के जंगल में हो रही 'जहर की खेती'; पुलिस ने जाल बिछाया तो फंस गया 'सौदागार'       ग्रामीण भारत की गर्मियों का शब्दचित्र, प्रख्यात लोकगायिका मालिनी अवस्थी की कलम से...       कैमूर ने दिखाई समझदारी और भाग गया वायरस, ढूंढने पर भी नहीं मिला एक भी कोरोना पॉजिटिव       बिहार LJP में चिराग के फैन्‍स की कमी नहीं, पशुपति पारस पर फूट रहा गुस्‍सा       कोरोना वायरस हमारे बीच है, जल्द लगवाएं वैक्सीन : राहुल गांधी       तेज बारिश को लेकर दिल्ली समेत इन राज्यों के लिए जारी किया गया अलर्ट       कोरोना वायरस का नया वैरिएंट 'डेल्टा+' आया सामने, जानें       केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मानसून सीजन की तैयारियों को लेकर बैठक की       स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 20 राज्यों में 5,000 से कम सक्रिय मामले       भारतीय सैन्य पुलिस में खुला नेपाली महिलाओं के लिए रास्ता       वियतनाम पहुंचेेगी जापान की ओर से भेजी गई कोरोना वैक्सीन की खेप       आर्मी कैंप में आत्मघाती हमला, 15 की मौत, बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा       पूरी दुनिया के लिए ये है एक अच्‍छी खबर, आपको भी पढ़कर लगेगा बहुत अच्‍छा       यरुशलम में मार्च निकालेंगे यहूदी गुट, हमास ने जताई फिर से हिंसा भड़कने की आशंका       इजरायल की नई सरकार को नेतन्याहू ने बताया 'कपटी', किया वादा- जल्द करूंगा सत्ता में वापसी