कोरोना वायरस के चलते चाइना में शुरू हुई फैक्ट्रियों में उत्‍पादन, पढ़े

कोरोना वायरस के चलते चाइना में शुरू हुई  फैक्ट्रियों में उत्‍पादन, पढ़े

पूरी संसार कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन है, वहीं चाइना धीरे-धीरे अपने यहां पाबंदियों में ढील दे रहा है. चाइना की फैक्ट्रियों में उत्‍पादन फ‍िर से शुरुआत हो चुका है व कुछ हवाई उड़ानों को भी बहाल कर दिया गया है. 

संसार की दूसरी सबसे बड़ी इकॉनमी ने वैश्विक विन‍िर्माताओं को कुछ राहत प्रदान की है, क्‍योंकि अभी इन्‍हें यूरोप, अमेरिका, हिंदुस्तान व लैटिन अमेरिका में लंबे समय तक लॉकडाउन का सामना करना है.

चीन में कर्मचारी वापस कार्य पर लौटने लगे हैं, फैक्ट्रियों में उत्‍पादन शुरुआत हो चुका है व कोरोना वायरस के जनक वुहान में भी लॉकडाउन जल्‍द ही खत्‍म करने की तैयारी चल रही है. पिछले महीने चाइना में कार बिक्री पर बेहद प्रतिकूल असर पड़ा है व अब यह धीरे-धीरे पटरी पर लौटने की दिशा में आगे बढ़ रही है. उपभोक्‍ता अब नए वाहनों की खरीद के लिए घरों से बाहर आने लगे हैं.

सैनफोर्ड में विश्‍लेषक सी बर्नस्‍टीन ने जानकारी देते हुए बताया है कि रियल-टाइम इंडीकेटर्स से पता चलता है कि चाइना ने अपना इंडस्ट्रियल कॉम्‍प्‍लेक्‍स फ‍िर से प्रारम्भ कर दिया है. स्‍पष्‍ट तौर पर यह अभी यह प्रारंभिक चरण में है लेकिन चीजों में धीरे-धीरे सुधार आ रहा है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि पिछले कुछ दिनों से चाइना में कोरोना के नए मुद्दे सामने नहीं आ रहे हैं, जिसके चलते चाइना ने पाबंदियों में छूट देना प्रारम्भ कर दी है .