गर्मियों में शरीर से निकलता है ज्यादा पसीना तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

गर्मियों में शरीर से निकलता है ज्यादा पसीना तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

गर्मियों में शरीर से पसीना आना आम बात है लेकिन ज्यादा पसीना ही शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इससे वजन जल्द कम होने के साथ ही शरीर में पानी की कमी भी हो जाएगी। जब सामान्य से अधिक मात्रा में शरीर से पसीना निकलने लगे तो इससे इंसान शारीरिक और मानसिक तौर पर खुद को असहज महसूस करता है। 

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो धूप में जाने से पहले या जिम जाने से पहले आपको पसीना आनेवाली जगह पर बर्फ रगड़ना चाहिए। इससे पसीना कम आएगा।

ज्यादा पसीना आने पर आपको दिन में कम से कम एक बार टमाटर का जूस पीना चाहिए। नियमित रुप से ऐसा करने से पसीना कम आता है।

अगर आपको दूसरों के मुकाबले ज्यादा पसीना आता है तो जाहिर है इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है इसलिए आपको खूब पानी पीना चाहिए।

शरीर के जिस हिस्से में आपको सबसे ज्यादा पसीना आता है उस हिस्से पर एक आलू को काटकर उसके टुकड़े को मलना चाहिए. ऐसा करने से पसीना कम आएगा।


नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती के इन प्रभावी मंत्रों का करें जप, होगी आदिशक्ति की कृपा

नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती के इन प्रभावी मंत्रों का करें जप, होगी आदिशक्ति की कृपा

चैत्र नवरात्रि का पावन पर्व 13 अप्रैल दिन मंगलवार से शुरु हो चुका है। आज नवरात्रि का दूसरा दिन है। आज के दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की विधि विधान से पूजा की जाती है। नवरात्रि के समय में दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाता है। दुर्गा सप्तशती में हर उद्देश्य की पूर्ति के लिए विशेष और प्रभावी मंत्र दिए गए हैं। नवरात्रि में दुर्गा सप्तशती के इन प्रभावी मंत्रों का जाप करके आप अपनी मनोकामना की पूर्ति कर सकते हैं। जागरण अध्यात्म में आज हम आपको दुर्गा सप्तशती के प्रभावी मंत्रों के बारे में बता रहे हैं, इसमें कल्याण के लिए मंत्र, आरोग्य एवं सौभाग्य की प्राप्ति के लिए मंत्र, रक्षा के लिए मंत्र, रोग नाश के लिए मंत्र, विपत्ति नाश और शुभता के लिए मंत्र और शक्ति प्राप्ति के लिए मंत्र दिया गया है।

1. कल्याण के लिए मंत्र

सर्वमंगलमांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके।


शरण्ये त्र्यम्बके गौरी नारायणि नमोस्तु ते।।

2. आरोग्य एवं सौभाग्य की प्राप्ति के लिए मंत्र

देहि सौभाग्यमारोग्यं देहि मे परमं सुखम्।

रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि।।

3. रक्षा के लिए मंत्र

शूलेन पाहि नो देवि पाहि खड्गेन चाम्बिके।

घण्टास्वनेन न: पाहि चापज्यानि:स्वनेन च।।

4. रोग नाश के लिए मंत्र

रोगानशेषानपहंसि तुष्टा रुष्टा तु कामान् सकलानभीष्टान्।

त्वामाश्रितानां न विपन्नराणां त्वामाश्रिता ह्याश्रयतां प्रयान्ति।।

5. विपत्ति नाश और शुभता के लिए मंत्र

करोतु सा न: शुभहेतुरीश्वरी

शुभानि भद्राण्यभिहन्तु चापद:।

6. शक्ति प्राप्ति के लिए मंत्र

सृष्टिस्थितिविनाशानां शक्तिभूते सनातनि।

गुणाश्रये गुणमये नारायणि नमोस्तु ते।।

दुर्गा सप्तशती के इन मंत्रों का जाप करते समय आपको तन, मन और वचन से शुद्ध होना चाहिए। साथ ही जब भी मंत्र का जप करें तो उसका सही उच्चारण करें। जल्दीबाजी में मंत्रों का जाप न करें। मंत्र का गलत और अशुद्ध जाप करने से आपको लाभ नहीं मिलेगा। इससे आपको नुकसान हो सकता है। मंत्रों का जाप करना हो तो किसी पंडित या ज्योतिषी से सलाह जरूर ले लें।


रिद्धिमा पंडित ने बयां किया मां को खोने का दर्द       कोविड-19 से उबरने के बाद भूमि पेडनेकर बनीं ‘COVID WARRIOR'       गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें       राजेश खन्ना के बंगले में जमीन पर बैठते थे डायरेक्टर-प्रोड्यूसर       अथिया शेट्टी ने किया rumoured बॉयफ्रेंड KL Rahul को बर्थडे विश       रिजिजू ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक आने की उम्मीद       कुम्भ मेले से लौटने वाले लोग बढ़ा सकते हैं कोरोना महामारी को : संजय राउत       अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार       राज ठाकरे ने कहा कि प्रवासी मजदूर हैं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार       योगी सरकार के मंत्री ने ही लखनऊ में कोरोना हालात पर उठाए सवाल, CM पृथक-वास में       किसी वर्ग का नहीं, सबका होता है मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ       यूपी में कोरोना का कहर, योगी सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम       रमजान समेत अन्य त्योहारों को लेकर बोले सीएम योगी       उत्तरप्रदेश में टूटा Corona का कहर, एक दिन में मिला इतने नए केस       दिल्ली के बाद UP में भी लगा Lockdown, बंद रहेंगे सभी बाजार और दफ्तर       High Level मीटिंग के दौरान Nude दिखे कनाडा के सांसद       हवा के जरिए फैलता है कोरोना, 'द लांसेट' की रिपोर्ट में मिले पक्के सबूत       कोरोना वायरस रोधी टीके है कम असरदार, चीन के अधिकारी का दावा       रेप की घटनाओं पर इमरान खान का बेतुका बयान, कहा...       फ्रांस से तीन और राफेल विमान बिना रुके पहुंचे भारत