बाली में मंदिर के बंदर खाने की अच्छी चीज के लिए सौदा करते हैं, कीमती सामान पर पहले करते हैं हाथ साफ

बाली में मंदिर के बंदर खाने की अच्छी चीज के लिए सौदा करते हैं, कीमती सामान पर पहले करते हैं हाथ साफ

बाली, इंडोनेशिया में उलूवातू मंदिर के लंबी पूंछ वाले बंदर वहां आने वाले पर्यटकों का कीमती सामान उठा लेते हैं और फिर खाने की कोई अच्छी चीज मिलने के बाद ही उसे लौटाते हैं। कई बार वे साधारण चीज स्वीकार नहीं करते हैं- जैसे कि ककड़ी की तुलना में अंगूर देने पर सामान जल्द लौटाते हैं। लेथब्रिज यूनिवर्सिटी, कनाडा के जीन बेपटिस्ट लेका ने एक अध्ययन से इस बात को साबित किया है। डॉ. लेका और उनके साथियों ने मंदिरों के आसपास वीडियो कैमरों से बंदरों की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया। उन्होंने, बंदरों द्वारा किसी पर्यटक का सामान उठाने और वापस करने के लगभग 2200 प्रयासों का विश्लेषण किया है। मंदिर के स्टाफ ने बंदरों के लिए तीन तरह के पुरस्कार रखे थे-कच्चे अंडे, बिस्कुट और फलों के छोटे पैकेट। बंदरों की पसंद अलग-अलग थी।

रिसर्च टीम ने बंदरों द्वारा चोरी किए जाने वाली वस्तुओं को छह श्रेणियों में बांटा- फोन केस, कैमरा बैग, प्लास्टिक बोतल जैसी खाली चीजें, हेयरपिन,की रिंग, हैट, चश्मे, जूते जैसी वस्तुएं और फोन, कैमरा टेबलेट, पर्स जैसा कीमती सामान। रिसर्च टीम ने पाया कि वयस्क बंदर समझते हैं कि कौन सा सामान अधिक कीमती है। वे कीमती सामान पर हाथ साफ करने को वरीयता देते हैं। उन्होंने अक्सर खाने की पसंदीदा चीज मिलने के बाद ही सामान लौटाया।


महिलाएं नहाते समय करती हैं ऐसी गलतियाँ, पहुंचाती है नुकसान

महिलाएं नहाते समय करती हैं ऐसी गलतियाँ, पहुंचाती है नुकसान

अक्सर महिलाएं नहाते समय कुछ ऐसी गलतियां करती है जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है। अगर आप भी एसी छोटी-छोटी गलतियां करते हैं तो फिर आगे जाकर आपको बड़ी-बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नहाना जरूरी है पर नहाते समय अगर आप भी ऐसी गलतियां करते हैं तो आज हम आपको उनके में बताने जा रहे है। 

नहाते समय करती हैं ऐसी गलतियाँ:

नहाते समय शैम्पू का उपयोग करने के बाद तुरन्त ही कंडीशनर का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस से बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं।

अगर आप नहाने के बाद टॉवल को अपनी त्वचा पर या बालों पर ज्यादा रगड़ कर पोंछते हैं तो आप ये बात जान लें की इस से स्किन ड्राई और बाल झड़ने का खतरा रहता है।

नहाते समय साबुन का ज्यादा मात्रा में उपयोग करने से भी ज्यादा पसीना आता है और स्किन भी ड्राई ओ जाती है।

नहाने से पहले वैक्सिन्ग या फिर शेविंग करने से पोर्स ज्यादा खुल जाते हैं। और स्किन भी ड्राई हो जाती है। नहाने से पहले शेविंग या वैक्सिंग नहीं करनी चाहिए।


Bigg Boss 14 विनर बनते ही रुबिना ने पति संग किया लोक गीत पर फोक डांस       Bhabiji Ghar Par Hain: बिना डायलॉग बोले ही फेमस हुए 'पेलू रिक्शावाला'       Ravi Dubey को निया शर्मा ने बताया बेस्ट किसर, इस एक्ट्रेस ने दिया ऐसा रिएक्शन       Salman Khan के साथ एक ही फ्रेम में दिखा गोविंदा का पूरा परिवार       'यमला पगला दीवाना' का टाइटल 'मेड इन पंजाब' था, निर्देशक समीर कार्णिक ने बताया       सुबह-सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से होते है ये जबरदस्त फायदे       कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार       सिर दर्द की समस्या से आ गए हैं तंग, तो आज ही करें ये उपाय       सर्दी-जुकाम की समस्या में फायदेमंद हैं इन चीजों का सेवन       आपके दांतों की झनझनाहट दूर करने के आसान घरेलू उपाय       जहरीले साँप के काटने पर तुरंत करें ये इलाज, नहीं तो...       इम्तिहान के समय तेज़ दिमाग़ के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं       कहीं आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी तो नहीं?       पेट अच्छी तरह साफ करने में बेहद फायदेमंद हैं ये चीज       कोविड-19 का असर भारत के बच्चों की सेहत पर दशकों तक रहेगा       गर्लफ्रेंड दिशा परमार के साथ डिनर डेट पर स्पॉट हुए राहुल वैद्य, बोले...       Nach Baliye 10 में नजर आएंगी ये एक्ट्रेस, पति के साथ ठुमके लगाने को हैं तैयार !       इस एक्ट्रेस ने कनाडा में करवाया बोल्ड फोटोशूट, खूबसूरती पर आप भी फिदा न हो जाएं तो कहना       Aly Goni ने जैस्मीन भसीन और परिवार के साथ सैलिब्रेट किया बर्थडे       TOP 5 TV SHOWS: दर्शकों की पसंद पर खरे उतरे ये धारावाहिक