घर पर आसनी से बनाये अंकुरित मूंग का डोसा, जाने विधि

घर पर आसनी से बनाये अंकुरित मूंग का डोसा, जाने विधि

आपने साउथ की फेवरिट डिश डोसा तो बहुत खाया होगा लेकिन आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है डोसा का एक नया प्रकार जो काफी हेल्थी तो है ही और बहुत पौष्टिक भी है वो है अंकुरित मूंग का डोसा।

जी हाँ आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है अंकुरित या स्प्राउट्स मूंग का डोसा की रेसिपी तो देर किस बात की है आइये जानते है इसकी रेसिपी के बारे में 

आवश्यक सामग्री

अंकुरित मूंग (1 कप)

 चावल का आटा (4 टेबलस्पून)

 नमक स्वादानुसार

 स्टफिंग के लिए करी पत्ते

 हल्दी पाउडर एक चुटकी

 हींग एक चुटकी

 आलू 1/4 कप (उबले)

 गाजर 2 टेबलस्पून (कद्दूकस)

 टमाटर 1/4 कप (बारीक कटा)

 प्याज 2 टेबलस्पून (बारीक कटा)

 ताजा नारियल 1 टेबलस्पून (कद्दूकस)

 हरा धनिया 1 टेबलस्पून (बारीक कटा)

 चाट मसाला 1/2 टीस्पून

 औयल 4 टीस्पून

 राई 1/4 टीस्पून

 चुकंदर 2 टेबलस्पून (कद्दूकस)

बनाने की विधि : डोसा का बैटर बनाने के लिए एक बाउल में बैटर के सभी इंग्रेडिएंट्स डालें और 3/4 कप पानी डालकर स्मूद पेस्ट बना लें और फरमेंट होने के लिए 15 मिनट तक अलग रख दें. स्टफिंग बनाने के लिए एक नौन-स्टिक पैन में तेल गरम करें और राई डालें जब राई चटकने लगे तब इसमें करी पत्ते, हल्दी पाउडर, हींग और बाकी के बचे इंग्रेडिएंट्स डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और मीडियम आंच पर एक से दो मिनट तक पका लें और अलग रख दें. अब नौन-स्टिक तवा गरम करें और उसपर 1/4 टीस्पून तेल डालकर चारों तरफ अच्छे से फैला दें.अब तवे पर चम्मच से बैटर डालें और गोल शेप में अच्छी तरह फैला दें. फिर किनारों पर 1/2 टीस्पून तेल डालें और मीडियम आंच पर डोसे को सुनहरा होने तक पका लें.अब इसमें स्टफिंग मिक्सचर अच्छी तरह फैलाकर, डोसे को मोड़ दें. इसी तरह बाकी के डोसे भी बना लें और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें.