कंपार्टमेंट परीक्षा से जुड़ा जरूरी नोटिस जारी

कंपार्टमेंट परीक्षा से जुड़ा जरूरी नोटिस जारी

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर एक जरूरी नोटिस जारी किया है. जिसमें बताय गया है कि, “कंपार्टमेंट लिस्ट में रखे गए कक्षा 10वीं-12वीं के विद्यार्थियों को कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 देने के लिए एक फॉर्म भरना होगा”

ये सर्कुलर सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया गया था. सर्कुलर में बताया गया है कि विद्यालयों को औनलाइन LOC फॉर्म के माध्यम से कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की एक लिस्ट जमा करनी होगी और प्राइवेट विद्यालयों के उम्मीदवारों को cbse.gov.in पर औनलाइन फॉर्म भरना होगा.कक्षा 10 और कक्षा 12 के प्राइवेट उम्मीदवारों को कल, 30 जुलाई, 2022 तक बिना लेट फीस के कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म जमा करना है. जिन उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र हिंदुस्तान के भीतर हैं, उन्हें 300 रुपये का फीस देनी होगी औजिनके केंद्र हैं हिंदुस्तान के बाहर  हैं उन्हें  2000 रुपये फीस भरनी होगी.इसी के साथ आपको बता दें, 30 जुलाई, 2022 के बाद फॉर्म जमा करने वाले विद्यार्थियों से लेट फीस लिया जाएगा. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 फॉर्म 31 जुलाई 2022 से 8 अगस्त 2022 तक लेट फीस  के साथ जमा करना है. जिनके परीक्षा केंद्र हिंदुस्तान और बाहर हैं, उनसे 2000 रुपये का लेट फीस ली जाएगी.

स्कूलों के लिए नोटिस के अनुसार, उन्हें कम्पार्टमेंट में रखे गए उम्मीदवारों की लिस्ट जमा करनी होगी और जिनके नाम जमा किए गए हैं, उन्हें ही कंपार्टमेंट परीक्षा 2022 में बैठने की अनुमति दी जाएगी.

CBSE Compartment Examination 2022: जानें- कैसे भरना है फॉर्म

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2-  फिर नोटिस के अलावा, औनलाइन फॉर्म जमा करने के ऑप्शन पर क्लिक करें.

स्टेप 3- अब मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी भरें.

स्टेप 4- आवेदन फीस का भुगतान करें.

स्टेप 5- फीस को सबमिट करें.

स्टेप 6- आप चाहें तो भविष्य के लिए फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं