नहीं बढ़ रहे हैं आपके बाल तो अप्लाई करें यह होममेड हेयर पैक्स

नहीं बढ़ रहे हैं आपके बाल तो अप्लाई करें यह होममेड हेयर पैक्स

हमारी स्किन की तरह ही बाल भी अतिरिक्त केयर मांगते हैं। आमतौर पर, तेज धूप, मौसम में बदलाव, तनाव और प्रदूषण आदि ऐसे कई कारक है, जो आपके बालों को डैमेज कर सकते हैं। जिसके कारण हेयर ग्रोथ पर असर पड़ता है और फिर हम मार्केट में मिलने वाले कई तरह के हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में इनवेस्ट करने लग जाते हैं। हालांकि, कई ऐसे हेयर केयर प्रॉडक्ट होते हैं, जो बालों को फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप घर पर ही कुछ मास्क बनाकर बालों में लगाएं। यह होममेड हेयर मास्क बालों को अतिरिक्त पोषण प्रदान करते हैं और हेयर ग्रोथ को स्पीड अप करते हैं। तो चलिए जानते हैं हेयर ग्रोथ के लिए बेनिफिशियल कुछ हेयर मास्क के बारे में-

दालचीनी और नारियल के तेल का हेयर मास्क

अगर आपके बाल बेहद थिन हैं और वह लगातार टूटते हैं तो आपको इस हेयर पैक का इस्तेमाल करना चाहिए। दालचीनी ना केवल ब्लड सर्कुलेशन को प्रोत्साहित करती हैं, बल्कि इस पैक के कारण बालों के विकास और मजबूती को भी बढ़ावा मिलता है। वहीं, दूसरी ओर नारियल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों को रिपेयर करने में मदद करता है।

आवश्यक सामग्री-

1 चम्मच पिसी हुई दालचीनी 

1 चम्मच नारियल का तेल

हेयर पैक बनाने का तरीका-

- सबसे पहले एक बाउल में दालचीनी और नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

- अब इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। 

- इस मास्क को 30 से 45 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

- आप इंग्रीडिएंट की मात्रा अपने अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं।

नारियल का तेल, नींबू, और अंडे का हेयर पैक

अगर आपके बाल रूखे हैं और आप बालों को पोषित करते हुए हेयर फॉल को रोकना चाहती हैं तो यह हेयर पैक आपके काम आएगा। इस पैक में अंडे का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा, नारियल तेल और दही जैसे हाइड्रेटिंग तत्व बालों के रूखेपन को मैनेज करते हैं।

आवश्यक सामग्री-

1 चम्मच नारियल का तेल

1 नींबू का रस 

1/2 कप सादा दही 

1 अंडा

हेयर पैक बनाने का तरीका-

- सबसे पहले, एक बाउल में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। 

- अब अपनी स्कैल्प से लेकर टिप तक उंगलियों की मदद से इस पैक को लगाएं। 

- इसके बाद आप शॉवर कैप के साथ कवर करें और 20-25 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। 

- उसके बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।

- अंत में बालों को हमेशा की तरह शैम्पू करें।

नारियल का तेल और शहद का हेयर पैक

अगर आपके बाल डैमेज्ड है तो ऐसे में नारियल तेल और शहद के हेयर पैक बनाकर बालों को पोषित किया जा सकता है। यह पैक ना केवल हेयर ग्रोथ में मदद करेगा, बल्कि बालों को शाइनी और स्मूद भी बनाएगा।

आवश्यक सामग्री

1 बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक अनरिफाइंड नारियल तेल 

1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद

हेयर पैक बनाने का तरीका

- एक मिक्सिंग बाउल में सामग्री को डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।

- अब इसे अपने गीले या सूखे बालों पर लगाएं।

- आप बालों के एंड्स पर इसे अवश्य लगाएं, क्योंकि यहीं आपको सबसे ज्यादा नुकसान होने की संभावना है। 

- पैक लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 

- इसके बाद बालों को पहले साफ पानी से रिंस करें और फिर बालों को शैम्पू करें।


अपने दांतों से है प्यार तो सही Toothbrush का करे चुनाव, इन बतों का रखे ध्यान

अपने दांतों से है प्यार तो सही Toothbrush का करे चुनाव, इन बतों का रखे ध्यान

 Buying a Toothbrush: हर रोज नींद से जगने के बाद हम सबसे पहले जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं वो है टूथब्रश. हम टूथब्रश का रोजाना इस्तेमाल करते हैं लेकिन हमारा कभी भी इस ओर ध्यान नहीं जाता है कि यह हमारे दांतो और मसूड़ों के लिए सही है या नहीं. यही वजह है कि इसे खरीदते समय हम सबसे ज्यादा लापरवाही कर जाते हैं. अक्सर हम सस्ते के चक्कर में खराब टूथब्रश खरीद लेते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि अगर हमारा टूथब्रश सही नहीं होगा तो यह हमारे दांतो और मसूड़ों को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए टूथब्रश खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते हैं.

सॉफ्ट ब्रिसल्स चुनें- टूथब्रश वही अच्छा होता है जिसके ब्रिसल्स बिल्कुल सॉफ्ट हों. ऐसे ब्रिसल्स वाले टूथब्रश से मसूड़े डैमेज नहीं होते हैं. वहीं अगर टूथब्रश के ब्रिसल्स हार्ड होते हैं तो मसूड़े छुल जाते हैं जिसके कारण मसूड़ों में ब्लीडिंग होना, दर्द होना शुरू हो जाता है. इसलिए टूथब्रश खरीदते समय सॉफ्ट ब्रिसल्स वाला ब्रश ही चुनें.

ग्रिप वाले टूथब्रश- मार्केट में कई तरह के टूथब्रश उपलब्ध हैं जिनमें से कुछ में रबर ग्रिप होती है तो कुछ में नहीं होती हैं एक अच्छा ब्रश खरीदना चाहती हैं तो ग्रिप वाले ब्रश ही खरीदें क्योंकि यह पकड़ को बनाए रखने में मदद करते हैं और दातों बेहतर तरीके से साफ करते हैं.

ब्रांड का रखें ध्यान- बिना ब्रांड वाले ब्रश लेने बचें. इस तरह के टूथब्रश के ब्रसल्स से लेकर किसी तरह की टेस्टिंग नहीं हुई होती है और इन्हे सिर्फ बेचने के लिहाज से बाजार में उतारा जाता है. ऐसे में ये दांतों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं.