बादाम ऑयल से करें शिशु की मालिश, मिलेगा आराम

बादाम ऑयल से करें शिशु की मालिश, मिलेगा आराम

अपने तीन वर्ष तक के बच्चों के लिए पैरेंट्स (Parents) को ज्‍यादा चिंता होती हैं, क्‍योंकि इस समय बच्‍चे को ज्‍यादा देखभाल (Child Care) की आवश्यकता होती है। ऐसे में बच्‍चे की स्वास्थ्य (Health) अच्‍छी रहे इसके लिए वे बहुत सावधानी भी बरतते हैं। बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उसके खान-पान के साथ ही उनकी मालिश पर भी ध्‍यान दिया जाना महत्वपूर्ण होता है। वैसे तो इसके लिए कई तरह के ऑयल मार्केट में मिलते हैं। मगर बच्चों की मालिश के लिए बादाम के ऑयल (Almond Oil) के भी फायदे कम नहीं हैं। बादाम के ऑयल की मालिश (Almond oil Massage) से जहां बच्‍चे की स्किन मुलायम बनी रहती है, वहीं इससे कई अन्य शारीरिक समस्याएं भी दूर होती हैं।

बादाम का ऑयल जहां स्किन के लिए अच्‍छा माना जाता है, वहीं इसकी नियमित मालिश से बच्चों की थकान दूर होती है व वे अच्छी नींद ले पाते हैं।

 बादाम का ऑयल स्किन में जज्‍ब हो जाता है व इसे रूखी होने से रोकता है। इससे स्किन मुलायम बनी रहती है। पैरेंटिंग फर्स्‍टक्राय की एक रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन डी, पोटैशियम व कैल्शियम से भरपूर बादाम का ऑयल बच्चे की हड्डियों व उसके जोड़ों को भी मजबूत बनाता है। इसलिए इससे बच्‍चे की नियमित मालिश की जानी चाहिए।
बादाम ऑयल में विटामिन ए, विटामिन बी व विटामिन ई उपस्थित होते हैं। यह स्किन के लिए अच्‍छा होता है व इससे स्किन के पोर्स ब्लॉक भी नहीं होते। साथ ही स्किन की कई समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

इसकी नियमित मालिश से बच्चे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। साथ ही बच्‍चे की थकावट दूर होती है व मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।


बादाम का ऑयल से बच्‍चे के सिर की मालिश भी की जा सकती है। यह विटामिन ई, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड व मैग्नीशियम से भरपूर होता है। यह स्किन के अतिरिक्त बच्चे के बालों को भी पोषण देता है। साथ ही इससे बालों के झड़ने की समस्‍या भी दूर होती है।