नौकरी से जुड़ी तमाम परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो...

नौकरी से जुड़ी तमाम परेशानियों को दूर करना चाहते हैं तो...

अच्छी नौकरी मिलना सौभाग्य की बात है। कई बार हमें अच्छी नौकरी मिल तो जाती है, लेकिन इसे संभाल पाना हमारे लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कभी बॉस के व्यवहार को लेकर तो कभी काम और साथियों की नाराजगी की वजह से नौकरी में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस खबर के जरिए हम आपको दे रहे हैं कुछ ऐसी वास्तु टिप्स, जिसे अपनाकर आप अपनी जॉब लाइफ में चल रही कठिनाईयों को दूर कर सकते हैं। इसे अपनाने से आपको साथियों का सहयोग और प्रमोशन दोनों ही मिलेगा।

अगर आपकी नौकरी में रुकावटें आ रही हैं तो रोजाना सुबह-सुबह गायत्री मंत्र का जाप करें। इसके साथ ही हर बृहस्पतिवार को केले के पेड़ की जड़ में जेल अर्पित करें। इस दिन चने की दाल और केले का दान भी करें एवं खाने में पीली वस्तु का ही सेवन करें।

रोजाना भगवान शिव की आराधना करें और अपने मन की बात कहें। ऐसा करने से आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएगी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में हनुमान जी की उड़ती हुई तस्वीर लगाएं, इससे अवश्य लाभ मिलेगा। रोजाना श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें। कहते हैं अगर मंगलवार से शुरू करते हुए रोजाना 40 दिनों तक नंगे पांव बजरंगबली के मंदिर में जाकर उन्हें लाल गुलाब चढ़ाया जाए तो सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। संभव हो हर शनिवार शनिदेव के मंदिर जाकर उनकी पूजा-अर्चना करें।

नौकरी में आ रही तमाम समस्याओं से बचने के लिए घर में गणेश भगवान का चित्र लगाएं। ध्यान रहे की तस्वीर में गणेश भगवान की सूंड दाईं और मुड़ी हुई होनी चाहिए। इसके अलावा सात अलग-अलग प्रकार के अनाज को एक साथ मिलाकर पक्षियों को खिलाएं।


पौष पूर्णिमा 2021: इस दिन शुरू होगा कल्पवास, करें ये उपाय

पौष पूर्णिमा 2021: इस दिन शुरू होगा कल्पवास, करें ये उपाय

पौष माह  हिंदुओं के लिए पवित्र माह है। इस माह हर तिथि खास है। लेकिन में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा का अलग महत्व है। इसको पौष पूर्णिमा कहते हैं। पौष पूर्णिमा को ही भगवती दुर्गा के शाकम्भरी स्वरूप को जन्म हुआ था। इसलिए इसे शाकम्भरी पूर्णिमा भी कहते हैं। इस साल यह पूर्णिमा 28 जनवरी 2021 को है। पूर्णिमा 28 जनवरी गुरुवार को 1.18 मिनट पर रात को लगेगी।

जीवन-मृत्यु के बंधनों से मुक्ति
पूर्णिमा तिथि 29 जनवरी को शुक्रवार की रात 12 बजकर 47 मिनट तक रहेगी। इस प्रकार पूर्णिमा के दिन स्नान-दान और सूर्य देव को जल देने से बहुत अधिक लाभ होता है। कहते हैं पौष पूर्णिमा पर स्नान-दान से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस दिन से कल्पवास भी शुरू हो जाता है। कल्पवासी पौष पूर्णिमा से एक-दो दिन पहले आ जाते हैं और संगम किनारे की तपस्या शुरू करते हैं। माघ मेले का दूसरा स्नान पौष पूर्णिमा पर होगा। कल्पवासी माघ मेले के सभी प्रमुख स्नानों पर स्नान-दान करते हैं। माघी पूर्णिमा के दिन कल्पवास का समापन होता है। ऐसा कहा जाता है कि कल्पवासी यहां जीवन-मृत्यु के बंधनों से मुक्ति की कामना लेकर यहां आते हैं।

तिथि व मुहूर्त-
पूर्णिमा तिथि आरंभ- 28 जनवरी 2021 गुरुवार को 01 बजकर 18 मिनट से पूर्णिमा तिथि समाप्त- 29 जनवरी 2021 शुक्रवार की रात 12 बजकर 47 मिनट तक।

मंत्र जाप

पौष पूर्णिमा पर स्नान के बाद कुछ विशेष मंत्रों के जाप से कष्टों से मुक्ति पाई जा सकती है। इसके लिए निम्न मंत्रों का जाप किया जा सकता है ओउम आदित्याय नमः, ओउम सोम सोमाय नमः, ओउम नमो नीलकंठाय, ओउम नमो नारायणाय

इस तरह का उपाय,चमकेगा भाग्य
पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा अपने पूर्ण आकार में होता है। यह दिन माँ लक्ष्मी को भी अत्यंत प्रिय है। पूर्णिमा के दिन ये खास उपाय करने से भाग्य चमकेगा।

चन्द्रमा मां का सूचक है और मन का कारक है। चंद्रमा कर्क राशि का स्वामी है। स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती है। घर में पानी की कमी आ जाती है। मानसिक तनाव, मन में घबराहट, मन में तरह-तरह की शंका और सर्दी बनी रहती है। व्यक्ति के मन में आत्महत्या करने के विचार भी बार-बार आते रहते हैं। चन्द्रमा जैसे-जैसे कृष्ण पक्ष में छोटा व शुक्ल पक्ष में पूर्ण होता है वैसे-वैसे मनुष्य के मन पर भी चन्द्र का प्रभाव पड़ता है।

शास्त्रों में कहा गया है कि हर पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष पर मां लक्ष्मी का आगमन होता है।आप सुबह उठकर पीपल के पेड़ के सामने कुछ मीठा चढ़ाकर जल अर्पित करें।

मधुरता बनेगी
सफल दाम्पत्य जीवन के लिए प्रत्येक पूर्णिमा को पति-पत्नी में कोई भी चन्द्रमा को दूध का अर्ध्य अवश्य ही दें, इससे दाम्पत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है।

जब चन्द्र से कोई भी शुभ ग्रह जैसे शुक्र, बृहस्पति और बुध दसवें भाव में हो तो व्यक्ति दीर्घायु, धनवान और परिवार सहित हर प्रकार से सुखी होता है। चन्द्र  से कोई भी ग्रह जब दूसरे या बारहवें भाव में न हो तो वह अशुभ होता है। 

जिस भी व्यक्ति को जीवन में धन सम्बन्धी समस्याओं का सामना करना पड़ता है उन्हें पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय चन्द्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर “ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:” अथवा ” ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:. ” मन्त्र का जप करते हुए अर्ध्य देना चाहिए। इससे धीरे धीरे उसकी आर्थिक समस्या खत्म होती है।

इत्र और सुगन्धित अगरबत्ती चढ़ाएं
हर पूर्णिमा के दिन मंदिर में जाकर लक्ष्मी को इत्र और सुगन्धित अगरबत्ती अर्पण करनी चाहिए। धन, सुख समृद्धि और ऐश्वर्य की देवी मां लक्ष्मी से अपने घर में स्थाई रूप से निवास करने की प्रार्थना करें।

अपने घर के मंदिर में धन लाभ के लिए श्री यंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, कुबेर यंत्र, एकाक्षी नारियल, दक्षिणवर्ती शंख रखें। इनको साबुत अक्षत के ऊपर स्थापित करना चाहिए। पूर्णिमा की रात में 15 से 20 मिनट तक चन्द्रमा को लगातार देखें इससे नेत्रों की ज्योति तेज होती है।


दिल्ली में सभी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग बंद, सेवाओं में आंशिक बदलाव       बिहार में जननायक के बहाने हो रही सियासत, कर्पूरी ठाकुर की जयंती मनाने के लिए लगी होड़       Haridwar Kumbh Mela 2021: 27 फरवरी से शुरू हो सकता है कुंभ, श्रद्धालुओं की होगी आरटीपीसीआर जांच       बलिया के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के विवादित बोल, कहा- ममता बनर्जी के डीएनए में दोष       महाराष्ट्र: 18 लाख रुपये से अधिक की कोकीन जब्त, एक व्यक्ति गिरफ्तार       मैक्सिको-अमेरिका सीमा पर मिले 19 जले शव, सभी पर गोलियों के निशान, लेकिन घटनास्थल पर नहीं मिले खोखे       दक्षिण अफ्रीका में कोरोना से मरने वालों की अंत्येष्टि के लिए अधिक पैसे ले रहे पुजारी       तमिलनाडु: सीबीआई ने रिश्वत कांड में श्रम अधिकारी सहित दो लोगों को किया गिरफ्तार       यूएई ने इस्राइल में दूतावास स्थापित करने को दी मंजूरी       इमरान खान को नवाज शरीफ के बेटे ने दी चुनौती, कहा- 'भ्रष्टाचार के सबूत करें पेश'       आसमान छूती महंगाई के बीच सीरिया ने जारी किया 5000 पाउंड का नया नोट       पद की गरिमा भूल बेशर्मी पर उतरे अफसर, युवती से फोन पर की अश्लील बातें, ऑडियो वायरल       हरियाणा में बजट सत्र से पहले चाचा-भतीजा और हुड्डा के बीच गर्माएगी सियासत       अभिनेता आर्मी हैमर ने शेयर किया 'हिंसक' वीडियो, पुलिस ने चेतावनी देकर छोड़ा       ‘दीवार’ में बनते बनते रह गई देव आनंद और राजेश खन्ना की जोड़ी, 786 का ये है असली कनेक्शन       अक्षय के बाद इस सुपरस्टार ने राम मंदिर निर्माण के लिए दिया योगदान, जानिए कितनी की मदद       शादी के बंधन में बंधे वरुण धवन और नताशा दलाल, दूल्हा दुल्हन की पहली तस्वीर आई सामने       जीएसटी फर्जी बिल धोखाधड़ी में ढाई महीने में आठ सीए समेत 258 लोग गिरफ्तार       एन्युटी प्लान : रिटायरमेंट के बाद पेंशन के साथ रिटर्न पाने का मौका       चीन के ब्रह्मपुत्र पर बांध बनाने से भारत से छिड़ सकती है पानी के लिए जंग