बारिश की रिमझिम फुहारों में पकौड़ों के साथ 'महुआ के पुए' का भी हो साथ, तो बन जाए बात

बारिश की रिमझिम फुहारों में पकौड़ों के साथ 'महुआ के पुए' का भी हो साथ, तो बन जाए बात

सामग्री :

250 ग्राम महुआ, 400 ग्राम आटा, 1 कप दूध, तलने के लिए देसी घी या सरसों का तेल

विधि :

- महुआ को अच्छी तरह धोकर साफ करें।
- आधा लीटर पानी में डालकर महुआ को तब तक पकाएं, जब तक कि पानी न सूख जाए। ठंडा होने पर इसे सिलबट्टे पर पीस लें। अब इसमें आटा मिलाएं और धीरे-धीरे दूध से मालुपुए का घोल बना लें।
- ध्यान रखें कि इसका घोल न तो बहुत पतला हो और न ही बहुत ज्यादा गाढ़ा। इसके घोल में गांठ न पड़ें, इसका ध्यान रखें। इसमें प्राकृतिक मिठास होती है तो अलग से चीनी या गुड़ न मिलाएं।
- अब गैस पर कडा़ही में तलने के लिए घी या तेल गर्म करें। मध्यम ही गर्म रखें और एक बड़े चम्मच की सहायता से घोल डालें। आंच को मीडियम रखें और पलट पलटकर एक-एक कर सभी पूएं तल लें। आप इसे गर्मागर्म भी बारिश की फुहारों में मजा ले सकते हैं और एक दो दिन अन्य पकवान की तरह ठंडा भी खा सकते हैं।
Tip
महुए को प्रेशर कुकर में भी उबाल सकते हैं और मिक्सी में भी पीस सकते हैं, लेकिन इससे वह स्वाद नहीं आएगा, जो धीमी आंच पर उबालकर और सिलबट्टे पर पीसकर आता है। बेहतर स्वाद के लिए इन्हें लोहे या पीतल की कड़ाही में तलें।


कुंभ राशि वाले आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं, स्वास्थ्य में सुधार होगा

कुंभ राशि वाले आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं, स्वास्थ्य में सुधार होगा

12 राशियों में से हर व्यक्ति की अलग राशि होती है, जिसकी मदद से व्यक्ति यह जान सकता है कि उसका आज का दिन कैसा होगा? ज्योतिष में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं। अगर आपकी राशि के बारे में आज का दिन अच्छा है, तो आप उसे सेलिब्रेट कर सकते हैं, वहीं अगर आज का दिन आपके लिए खराब है तो आप पंडित जी के दिए गए सुझावों को अपनाकर कुछ अच्छा कर सकते हैं।

आज का पंचांग

दिन: रविवार, भाद्रपद मास, शुक्ल पक्ष, त्रयोदशी का राशिफल।

आज का राहुकाल: शाम 04:30 बजे से 06:00 बजे तक।

आज का दिशाशूल: पश्चिम।

आज का पर्व एवं त्योहार: अनन्त चतुर्दशी।

विशेष: पंचक, चतुर्दशी तिथि क्षय।

राशिफल

मेष: स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्कयता है। कुछ पारिवारिक तनाव मिल सकता है। व्यक्ति विशेष का सहयोग रहेगा। पारिवारिक दायित्व की पूर्ति होगी।


वृष: संतान या शिक्षा के संबंध में सुखद समाचार मिलेगा। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी। किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा।

मिथुन: आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं। महिला अधिकारी का सहयोग मिलेगा। कुछ पारिवारिक, कुछ व्यावसायिक तनाव रहेगा। संयम से काम लें। नए संबंध बनेंगे।

कर्क: स्वास्थ्य में सुधार होगा, लेकिन वृद्ध व्यक्तियों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। भौतिक वस्तुओं में वृद्धि होगी। आर्थिक मामलों में प्रगति होगी।


सिंह: सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। पारिवारिक कार्य में व्यस्त हो सकते हैं। व्यावसायिक योजना फलीभूत होगी। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। रचनात्मक प्रयास फलीभूत होंगे।

कन्या: यात्रा देशाटन की स्थिति सुखद होगी। दांपत्य जीवन सुखमय होगा। व्यावसायिक मामलों में प्रगति होगी। भागदौड़ रहेगी। रचनात्मक कार्यों में आशातीत सफलता मिलेगी।

तुला: स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। रचनात्मक प्रयास फलीभूत होगा। बुद्धि कौशल से किए गए कार्य में प्रगति होगी।


वृश्चिक: गृह कार्य में व्यस्त हो सकते हैं। पारिवारिक महिला से तनाव मिल सकता है। दांपत्य जीवन में भी व्यर्थ की उलझनें रहेंगी। संयम से काम लें। पुरुषार्थ सार्थक होगा।

धनु: शासन सत्ता से सहयोग लेने में सफल होंगे। व्यावसायिक प्रयास फलीभूत होगा। आर्थिक मामलों में प्रगति होगी। किसी कार्य के संपन्न होने से आत्मविश्वास बढ़ेगा।

मकर: जीविका के क्षेत्र में प्रगति होगी। शासन सत्ता का सहयोग रहेगा। रिश्तों में मधुरता आएगी। संतान के संबंध में सुखद समाचार मिलेगा। दांपत्य जीवन सुखमय होगा।


कुंभ: स्वास्थ्य में सुधार होगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी। आर्थिक मामलों में जोखिम न उठाएं। जीवनसाथी का सहयोग एवं सान्निध्य मिलेगा।

मीन: पारिवारिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में चल रहा प्रयास फलीभूत होगा। रिश्तों में मजबूती आएगी। किसी कार्य के संपन्न होने से आत्मविश्वास बढ़ेगा।