बसंत पंचमी पर लगाए मां सरस्वती को यह शुभ व स्वादिस्ट केसरिया खीर का भोग, जाने रेसिपी

 बसंत पंचमी पर लगाए मां सरस्वती को यह शुभ व स्वादिस्ट केसरिया खीर का भोग, जाने रेसिपी

बसंत पंचमी कल यानी कि 29 जनवरी को है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है व उन्हें फूल व भोग अर्पित किया जाता है। बसंत पंचमी पर पीले रंग का बहुत ज्यादा महत्व है।

यही वजह है कि इस दिन मां को पीले रंग के फूल व पीले रंग का भोग अर्पित किया जाता है। तो क्यों न इस बसंत पंचमी आप मां सरस्वती को अपने हाथ से बनायी चावल की केसरिया खीर का भोग लगाएं

भोग की खीर बनाने की सामग्री:
बासमती कुते चावल- ¼ कप (50 ग्राम)
पिसी चीनी- ½ कप

किशमिश- 2 चम्मच
बादाम- 10 (कतरे हुए)
काजू- 10 (कतरे हुए)इलाइची- 6 कुटी हुई
केसर के धागे- 30
दूध- 1 लीटर
चांदी का वर्क: एक
भोग की खीर बनाने का तरीका:
बसंत पंचमी पर भोग की खीर बनाने के लिए सबसे पहले चावल को पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें। इसके बाद चावल को पानी में कम से कम 30 मिनट तक के लिए भिगोकर छोड़ दें।

अब खीर बनाने के लिए एक साफ बड़े मर्तबान में दूध को कम आंच पर चढ़ा दें व उबाल आने दें . इसके बाद इसमें केसर के धागे डालकर तब तक चलाएं जब तक कि केसर का रंग दूध में घुलकर पीला नहीं हो जाता है।

उबलते हुए दूध में चावल को पानी से निकालकर डाल दें। एक चमचे से इसे चला भी दें ताकि ये अच्छे से दूध में मिल जाए। इसे कम से कम 10 मिनट तक पका लें जब तक कि दूध थोड़ा गाढ़ा ना लगने लगे।

इसके बाद इसमें कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स व किशमिश डालकर मिला लें व इसके साथ ही पिसी हुई चीनी भी डालें। खीर को कम से कम 2 से 3 मिनट तक मद्धम आंच पर पकने दें।

लीजिये तैयार हो गई है आपकी भोग की खीर। चाहें तो इसे चांदी के वर्क, गुलाब की पंखुड़ी या फिर कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स से सजाएं।