इन फलों के रस से पाए खूबसूरत त्वचा

इन फलों के रस से पाए खूबसूरत त्वचा

खूबसूरत त्वचा की चाहत पूरी करने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं। लेकिन कभीकभार कुछ गलतियों की वजह से त्वचा पर मुंहासे होने लगते हैं जो चहरे की खूबसूरती को घटाने का काम करते हैं। ऐसे में आप मुंहासे से निजात पाने के कई उपाय करती हैं। लेकिन आप कुछ फलों की रस से इनसे छुटकारा पा सकती हैं और खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। तो आइये जानते हैं किस फल का रस आपके मुंहासों को दूर करेगा।



संतरा रस

संतरे का रस हो या संतरे का छिलका दोनों के ही फायदे एक समान है। क्योंकि इनमें बहुत सारे पौषक तत्व छिपे होते हैं। ये चेहरे के कील मुहासों एंव धब्बों को जड़ से दूर करता है। संतरे के रस में 2 चम्मच दलिया और शहद मिलाकर चेहरे में लगाये और 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दें। चेहरे को धोने के बाद आपको इसके सही गुण का पता चल जायेगा। यह पिंपल की रोकथाम करने के साथ, डेड स्किन भी साफ करता है और चेहरे के ब्लैकहेड्स को भी निकालता है।

नींबू का रस

नींबू के रस आपके चेहरे के दानो को बाहर निकालने में मदद करता है। नींबू का रस निचोड़ कर एक क्यू की नोक की मदद से कुछ बूंदे चेहरे पर जहाँ दाने है वहां लगाये, एक नींबू में वो प्राकृतिक गुण होते है। जिससे चेहरे के काले धब्बे हल्के होते है और दाने कम होते है।

एलोवेरा का रस

मुहांसों को दूर करने और चिकनी त्वचा पाने के लिए एलोवेरा ही पहला विकल्प है। पिम्पल के उपाय, एलोवेरा को काटकर इसके रस अलग करे अपने चेहरे पर पूरी तरह से लगाये मुहांसों और सुस्त त्वचा से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में 4-5 बार करे तुम इस रस में एक चुटकी हल्दी भी डाल सकते हो तुम्हे अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और आपकी त्वचा कोमल रहेगी।

खीरा रस

खीरे का रस निकालकर चेहरे पर बार-बार लगाएँ। 15-20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। खीरे के टुकड़ों को दूध में उबालकर मैश करें। अब पूरे चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। यह एक बेहतरीन मास्क है, जो त्वचा में कसाव लाता है।

खरबूजे का रस

खरबूजा एक स्वादिष्ट मीठा फल है। जो हमारी सेहत के लिए भी अच्छा होता है। एक खरबूजा ले उसके छोटे छोटे टुकड़े करे और उसका रस बनाने के लिए पीस ले अब इसे अपने चेहरे पर लगाये कुछ समय रखे और फिर ठन्डे पानी से धो ले। खरबूजे में त्वचा के स्वास्थ्य के लिए कुछ विटामिन होते है, जिससे आपकी त्वचा को लाभ मिलता है। आपके चेहरे की त्वचा मुलायम होती है।