मासिक शिवरात्रि पर पूजा करते समय इन सामग्रियों की पड़ती है आवश्यकता

मासिक शिवरात्रि पर पूजा करते समय इन सामग्रियों की पड़ती है आवश्यकता

आज मासिक शिवरात्रि है। हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। ऐसे में हर चंद्र वर्ष में 12 शिवरात्रि आती हैं। इस दिन भगवान शिव की पूजा का विधान है। मान्यता है कि इस दिन शिवजी की विधि-विधान के साथ शिवजी की पूजा की जाती है। ऐसे में यह दिन बेहद ही शुभ माना जाता है। हर महीने मासिक शिवरात्रि की रात व्यक्ति को भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है। इस दिन पूजा करते समय किन पूजा सामग्रियों की जरुरत होती है इसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

शिवरात्रि की पूजा सामग्री:

मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा के लिए सुगंधित पुष्प, बिल्वपत्र, भांग, धतूरा, गन्ने का रस, शुद्ध देशी घी, दही, शहद, गंगा जल, बेर, जौ, गाय का कच्चा दूध, कपूर, धूप, दीप, रूई, चंदन, इत्र, पंच फल, पंच मेवा, मौली, जनेऊ, पंच रस, गंध रोली, पंच मिष्ठान्न, शिव व मां पार्वती की श्रृंगार की सामग्री, दक्षिणा, चांदी, पूजा के बर्तन और आसन आदि की आवश्यकता पड़ती है।


मासिक शिवरात्रि का महत्व:

मासिक शिवरात्रि हर माह आती है। इस व्रत की महिमा से संबंधित कई पौराणिक ग्रंथों में उल्लेख किया गया है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से अगर किसी के विवाह में बाधा आती है तो ये बाधाएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा इस व्रत की महिमा से वैवाहिक जीवन की समस्याओं से भी निजात प्राप्त होता है। अगर मासिक शिवरात्रि पर शिवजी की विधिवत पूजा की जाए तो व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है।


लम्बे समय तक ब्यूटीफुल और यंग दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

लम्बे समय तक ब्यूटीफुल और यंग दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

आजकल लोग सूंदर दिखने के लिए कई ब्यूटी टिप्स का सहारा लेते है। लेकिन क्लीन, स्मूथ और ग्लोइंग स्किन पाने और लम्बे समय तक जवां और खूबसूरत दिखने के लिए, केवल स्किन की केयर ही काफी नहीं है। स्किन केयर के साथ ही आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा, साथ ही कई और चीजों को भी अपने रूटीन में शामिल करना होगा।

फॉलो करें ये टिप्स

कुछ लोगों के सोने, जागने, ब्रेकफास्ट और लंच का समय तय नहीं होता है न ही किसी और काम को करने का रूटीन सेट होता है, जो आपकी सेहत और सौंदर्य पर नकारात्मक असर डालता है।

आपके मेंटल स्ट्रेस का असर आपकी स्किन पर भी होता है। अगर आप ज्यादा तनाव में रहेंगे तो इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां जल्दी पड़ने लगेंगी और स्किन लूज़ होने लगेगी।

स्किन में ग्लो लाने और लम्बे समय तक यंग बने रहने के लिए मेडिटेशन यानी ध्यान करना ज़रूरी है। इससे आपमें पॉजिटिविटी भी बनी रहेगी और आपके चेहरे पर तेज नज़र आने लगेगा।


आपका चेहरा ग्लो करता रहे और स्किन टाइट रहे, इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियां, फल और मेवे जैसी हेल्दी चीजों को शामिल करना होगा और जंक फ़ूड से किनारा करना होगा।


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...