कब है दर्श अमावस्या, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

कब है दर्श अमावस्या, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

हिंदू धर्म में दर्श अमावस्या का महत्व बेहद खास है। इस अमावस्या के दिन चांद पूरी तरह से गायब होता है। इस दिन अगर पूर्वजों की पूजा की जाए तो बेहद ही शुभ माना जाता है। दर्श अमावस्या के दिन कुछ लोग व्रत करते हैं। इस वर्ष दर्श अमावस्या 13 मार्च 2021 को है। इस दिन लोगों को पूरे मन से और श्रद्धा के साथ पूजा करनी चाहिए। इससे व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। तो आइए जानते हैं दर्श अमावस्या की तिथि, शुभ मुहूर्त व महत्व।

दर्श अमवस्या का शुभ मुहूर्त:

13 मार्च 2021, मंगलवार

फाल्गुन मास, कृष्ण पक्ष, अमावस्या

अमावस्या तिथि आरम्भ: 12 मार्च, सोमवार, दोपहर 03 बजकर 02 मिनट से

अमावस्या तिथि समाप्त: 13 मार्च, मंगलवार, दोपहर 03 बजकर 50 मिनट तक

दर्श अमावस्या का महत्व:

दर्श अमावस्या पर चंद्र देवता की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन चांद को पूजा जाता है। इससे व्यक्ति के सौभाग्य व समृद्धि में वृद्धि होती है। चंद्र देव को भावनाओं व दिव्य अनुग्रह का स्वामी कहा गाय है। यह अंधेरे में भी चमकते रहने की शिक्षा देते हैं। इसे श्राद्ध की अमावस्या भी कहा जाता है। मान्यता है कि इस दिन पूर्वज धरती पर आते हैं और अपने परिजनों को आशीर्वाद देते हैं। इस दिन व्यक्ति पितृदोष से मुक्ति पाने के लिए पितृ तर्पण, स्नान-दान आदि कर सकता है। यह बेहद पुण्य फलदायी माना जाता है। अगर काफी समय से आपको सफलता नहीं मिल पा रही है तो आपको दर्श अमावस्या का व्रत रखना चाहिए और चंद्र पूजन करना चाहिए।  


लम्बे समय तक ब्यूटीफुल और यंग दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

लम्बे समय तक ब्यूटीफुल और यंग दिखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

आजकल लोग सूंदर दिखने के लिए कई ब्यूटी टिप्स का सहारा लेते है। लेकिन क्लीन, स्मूथ और ग्लोइंग स्किन पाने और लम्बे समय तक जवां और खूबसूरत दिखने के लिए, केवल स्किन की केयर ही काफी नहीं है। स्किन केयर के साथ ही आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा, साथ ही कई और चीजों को भी अपने रूटीन में शामिल करना होगा।

फॉलो करें ये टिप्स

कुछ लोगों के सोने, जागने, ब्रेकफास्ट और लंच का समय तय नहीं होता है न ही किसी और काम को करने का रूटीन सेट होता है, जो आपकी सेहत और सौंदर्य पर नकारात्मक असर डालता है।

आपके मेंटल स्ट्रेस का असर आपकी स्किन पर भी होता है। अगर आप ज्यादा तनाव में रहेंगे तो इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां जल्दी पड़ने लगेंगी और स्किन लूज़ होने लगेगी।

स्किन में ग्लो लाने और लम्बे समय तक यंग बने रहने के लिए मेडिटेशन यानी ध्यान करना ज़रूरी है। इससे आपमें पॉजिटिविटी भी बनी रहेगी और आपके चेहरे पर तेज नज़र आने लगेगा।


आपका चेहरा ग्लो करता रहे और स्किन टाइट रहे, इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियां, फल और मेवे जैसी हेल्दी चीजों को शामिल करना होगा और जंक फ़ूड से किनारा करना होगा।


चीन ने जनसंख्या वृद्धि रोकने में हासिल की कामयाबी, लेकिन...       US सिक्योरिटी ने किए नष्ट, गोबर के उपले लेकर अमेरिका पहुंचा एक भारतीय शख्स       Italy की इस महिला को एक ही बार में लगे Pfizer Covid-19 Vaccine के 6 डोज       कोविड-19 वायरस के भारतीय स्ट्रेन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना खतरनाक, कहा...       'इस्लाम को रियायत मिलने से फ्रांस को खतरा'       कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर भारतीय प्रस्ताव के समर्थन में विश्व स्वास्थ्य संगठन , चीफ साइंटिस्ट ने कहा...       साइबर हमले के बाद अमरीकी फ्यूल पाइपलाइन जल्द हो सकती है शुरू       अमेरिका में 12 से 15 वर्ष तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन       विदेश मंत्रालय ने कहा कि ईरान के ऑफिसरों ने सऊदी के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर सीधी वार्ता की पुष्टि की       गाजा पर रॉकेट से हमला, 20 लोग मारे गए       भारत में Covid-19 की दूसरी लहर में हो रही मौतों से विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतित, कहा...       कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोविड-19 तो डरे नहीं       बीते 24 घंटे में 3.29 लाख नए केस आए, 3876 मरीजों ने गंवाई जान       योगी सरकार के कोविड प्रबंधन का कायल हुआ डब्‍ल्‍यूएचओ       देश में अब तक 17.27 करोड़ से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन       अफगानिस्तान में भारतीय राजनयिक विनेश कालरा का मृत्यु       जेपी नड्डा ने सोनिया गांधी को लिखी पांच पन्नों की चिट्ठी, कहा...       कोविड-19 मुद्दे में केन्द्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय को दी अति उत्साह में निर्णय ना लेने की सलाह, कहा...       Ghazipur में गंगा नदी में दर्जनों लाशें दिखने से मचा हड़कंप       राहुल का प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी पर जोरदार हमला, कहा...