आपकी इम्युनिटी बढ़ाएगी यह खास चटनी

आपकी इम्युनिटी बढ़ाएगी यह खास चटनी

गुड़ को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से सर्दियों में इसका सेवन करने की सलाह भी दी जाती है। सर्दियों में इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त कैलोरी मिलती है और शरीर गर्म रहता है। गुड़ में मौजूद विटामिन सी सांस संबंधी विकारों और गले की समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। गुड़ सिर्फ आपकी सेहत ही नहीं बल्कि स्वाद का भी ख्याल रखता है। गुड़ से बनी खट्टी मीठी चटनी खाने का स्वाद बढ़ा देती है। तो आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह स्वादिष्ट चटनी। 


गुड़ की चटनी बनाने के लिए सामग्री-4-5 टेबल स्पून सरसों का तेल-एक बाउल ऑलिव (क्रशड)-50 ग्राम गुड़-2 टी स्पून पंच फोरन-2 टी स्पून भुना जीरा-1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर-2 शहद

गुड़ की चटनी बनाने की वि​धिगुड़ की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में सरसो का तेल डालकर गर्म करें। अब उसमें मीडियम आंच पर गुड़ को गर्म करके मिलाएं। अब इसमें ऑलिव डालने के बाद नमक, पंच फोरन, लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा डालकर कुछ देर पकाएं। आखिर में इसमें शहद मिला दें। आपकी गुड़ की खट्टी-मीठी चटनी बनकर तैयार है। 


महिलाएं नहाते समय करती हैं ऐसी गलतियाँ, पहुंचाती है नुकसान

महिलाएं नहाते समय करती हैं ऐसी गलतियाँ, पहुंचाती है नुकसान

अक्सर महिलाएं नहाते समय कुछ ऐसी गलतियां करती है जो शरीर को नुकसान पहुंचाती है। अगर आप भी एसी छोटी-छोटी गलतियां करते हैं तो फिर आगे जाकर आपको बड़ी-बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नहाना जरूरी है पर नहाते समय अगर आप भी ऐसी गलतियां करते हैं तो आज हम आपको उनके में बताने जा रहे है। 

नहाते समय करती हैं ऐसी गलतियाँ:

नहाते समय शैम्पू का उपयोग करने के बाद तुरन्त ही कंडीशनर का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस से बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं।

अगर आप नहाने के बाद टॉवल को अपनी त्वचा पर या बालों पर ज्यादा रगड़ कर पोंछते हैं तो आप ये बात जान लें की इस से स्किन ड्राई और बाल झड़ने का खतरा रहता है।

नहाते समय साबुन का ज्यादा मात्रा में उपयोग करने से भी ज्यादा पसीना आता है और स्किन भी ड्राई ओ जाती है।

नहाने से पहले वैक्सिन्ग या फिर शेविंग करने से पोर्स ज्यादा खुल जाते हैं। और स्किन भी ड्राई हो जाती है। नहाने से पहले शेविंग या वैक्सिंग नहीं करनी चाहिए।


वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए श्रीलंकाई टीम का ऐलान       अब ऑनलाइन युवाओं को बल्लेबाजी के गुण सिखाएंगे सचिन तेंदुलकर       रॉबिन उथप्पा ने ठोका शतक और केरल ने उड़ीसा को इतने रन से हराया       IPL में अब तक खिलाड़ियों की सैलरी पर खर्च हुए हैं 6144 करोड़ रुपये       T20 विश्व कप में 20 खिलाड़ियों को क्यों उतारना चाहती है न्यूजीलैंड की टीम       पेट्रोल-डीजल ने रुलाया, साइकिल से ऑफिस पहुंचे रॉबर्ट वाड्रा       बीजेपी चीफ ने किया दुष्कर्म! गैंगरेप में सामने आया नाम       पुडुचेरी: कांग्रेस के हाथ से निकली एक और राज्य की सत्ता       महाराष्ट्र में हालात खराब, दूसरे राज्यों का क्या होगा       यात्रियों के छूटे पसीने, ट्रेन पार कर गई पूरा प्लेटफॉर्म, स्टेशन पर खड़े रहे गए सभी       घर में मच्छर भगाने के लिए नहीं है कॉइल या मॉस्कीटो लिक्विड, तो...       बच्चे में दिख रहे हैं डेंगू के लक्षण, तो ऐसे करें उपाय       पुश-अप कैसे करें और एक दिन में कितने पुश-अप्स करने चाहिए       बासी रोटी भी आपको बना सकती है सेहतमंद       इस तरह दूर करें अपनी स्किन की परेशानियां       गर्मियों में शरीर से निकलता है ज्यादा पसीना तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे       महिलाएं नहाते समय करती हैं ऐसी गलतियाँ, पहुंचाती है नुकसान       महिलाएं अपने गोर गालों को उभारने के लिए करें ये देसी उपाय       अमेरिका के टॉप स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के तीन और लक्षण बताए हैं, जानें       गर्मियों के मौसम में बेहद फायदेमंद है चीकू का सेवन