जानिए इस तरह से बादाम खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

जानिए इस तरह से बादाम खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें बादाम में बहुत अच्छी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. बादाम का सेवन हेल्दी स्नैक के रूप में भी किया जाता है.

इनमें प्रोटीन, विटामिन ई, डाइट्री फाइबर व मोनोअनसेचुरेटेड फैट होते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक है. बादाम का सेवन हमारी स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा होता है. हम सभी को बादाम खाने का ठीक उपाय पता होना चाहिए. जिस तरह से हम बादाम खाते हैं वह उसके पौष्टिक मूल्य को कई गुना बढ़ा देता है.

इस तरह से कर सकतें है सेवन

देखा जाता है की ज्यादातर लोग छिलके वाले बादाम को भिगोकर खाते हैं. छिलके वाले बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. यह शरीर के लिए अधिक स्वस्थ वफायदेमंद होता है. बादाम के छिलकों में पॉलीफेनॉल होता है जिसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है. बहुत से लोग सोचते हैं कि बादाम भूनने से बादाम के पोषण तत्व कम हो जाते हैं.लेकिन ऐसा नहीं होता है. बादाम को भूनने से बादाम में पानी की मात्रा कम हो जाती है व उनका पोषण मूल्य बढ़ जाता है. इस प्रकार, आप बादाम को भुनकर भी उन्हें खा सकते हैं.

इसी के साथ प्रतिदिन बादाम खाना भी बेहद महत्वपूर्ण होता है. बादाम हमारे शरीर में लिपोप्रोटीन के स्तर को कम करता है जो एक बैड कोलेस्ट्रॉल होता है. बादाम दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए भी रोज बादाम खाना महत्वपूर्ण होता है. इतना ही नहीं, बादाम हमारे बालों व स्कीन के लिए भी बहुत फायदमंद होता है.