आम बजट बनाने के लिए नागरिकों से सरकार ने मांगा ये सब

आम बजट बनाने के लिए नागरिकों से सरकार ने मांगा ये सब

आम बजट बनाने की प्रक्रिया में भागीदारी बढ़ाने के लिए वित्त मंत्रालय द्वारा पिछले कई वर्षों से नागरिकों से सुझाव मांगा गया है व इस वर्ष भी वित्त मंत्रालय द्वारा बजट के लिए लोगों से आइडिया व सुझाव देने के लिए बोला गया है।

बता दें कि आम बजट 5 जुलाई, 2019 को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाना है।

ख़ास बात यह है कि नागरिक इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया का भाग बनने के लिए आमंत्रित हैं व वे अपने सुझाव वेबसाइट पर सीधे कॉमेंट बॉक्स या पीडीएफ डॉक्युमेंट के तौर पर भेज सकते हैं। जबकि सुझाव भेजने की आखिरी तारीख 20 जून, 2019 तय हुई है।

जानकारी के लिए बता दें कि सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर लोग वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अपने आइडिया व सलाह भी वैसे देते हुए नजर आ रहे हैं व शुभकामना संदेशों के साथ वित्त मंत्री को उनके ट्विटर हैंडल आने वाले बजट 2019, विनिवेश, नए इकनॉमिक सुधार जैसे मुद्दों पर आइडिया भेजे जा रहे हैं। वित्त मंत्री ने सोशल मीडिया व प्रिंट के जरिए सभी विचारों व सुझावों के लिए स्कॉलर्स व इकनॉमिस्ट को भी धन्यवाद दिया है। हाल ही में वित्त मंत्री द्वारा ट्विटर हैंडल से लिखा है गया व बोला कि, 'प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया पर स्कॉलर्स, इकनॉमिस्ट व सभी दूसरे उत्साही लोगों द्वारा साझा किए गए आइडिया/विचारों के लिए मैं उनका धन्यवाद करतीहूं।