अमेरिका के इस बयान की वजह से बढे कच्चे ऑयल के दाम

अमेरिका के इस बयान की वजह से बढे कच्चे ऑयल के दाम

ओमान सागर में ऑयल के दो टैंकरों पर हुए हमले के बाद अमेरिका व ईरान के बीच बढ़े तनाव के चलते कच्चे ऑयल की कीमतों में इजाफा होने लगा है.

Image result for बढे कच्चे ऑयल

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने बोला कि वॉशिंगटन की ओर से ऑयल की सुरक्षित आवाजही के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे. इसके बाद सोमवार को कच्चे ऑयल की कीमतों में एक बार फिर उछाल देखने को मिला. पॉम्पियो के इस बयान के बाद कच्चे ऑयल की कीमतों में 0.4 प्रतिशत का इजाफा हो गया है व वैसे यह 62.27 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर है.

इससे पहले गुरुवार को टैंकरों पर हमले के बाद कच्चे ऑयल के दाम में 4.5 पर्सेंट व शुक्रवार को 1.1 प्रतिशत का इजाफा हो गया था. ओमान सागर में ऑयल टैंकरों पर हुए अटैक के लिए अमेरिका ने सीधे तौर पर ईरान को जिम्मेदार ठहराया था, जबकि ईरान ने इससे साफ मना किया था. बता दें कि संसार भर में होने वाली कच्चे ऑयल की सप्लाई का 40 प्रतिशतभाग ओमान सागर से होकर गुजरता है.

बीते एक महीने में यह दूसरा मौका था, जब ऑयल के टैंकरों पर हमला हुआ. पॉम्पियो ने इस अटैक के बाद बोला था, 'हम युद्ध नहीं चाहते. ऐसी स्थिति को रोकने के लिए जो भी किया जा सकता है, हम करेंगे.' इसके बाद रविवार को एक बार फिर उन्होंने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा, 'ईरानियों को यह स्पष्ट तौर पर समझना होगा कि इस तरह के व्यवहार के विरूद्धमहत्वपूर्ण ऐक्शन लेते रहेंगे.'