ऑयल टैंकरों पर हुए हमले को लेकर अमरीका ने पेश किये नए सबूत

ऑयल टैंकरों पर हुए हमले को लेकर अमरीका ने पेश किये  नए सबूत

हाल ही में ओमान की खाड़ी में ऑयल टैंकरों पर हुए हमले को लेकर अमरीका ने नए सबूत पेश किए हैं. उसने कुछ फोटोज़ जारी की हैं.

Image result for तेल टैंकरों पर हुए हमले को लेकर अमेरिका ने पेश किये नए सबूत

यह पुरानी ब्लैक एंड वाइट फोटो से ज्यादा बेहतर हैं. बताते चलें कि अमरीका ने हाल ही में ईरान के विरूद्ध सबूत जारी किए थे. जिसमें ऑयल टैंकरों में कुछ लोग माइन लगाते हुए देखे गए. सोमवार को अमरीकी नौसेना ने नयी फोटोज़ जारी की हैं.

स्पीडबोट आयल टैंकर के करीब जाता है

नई छवियों में उसी एपिसोड की स्पष्ट फोटोज़ हैं, इसमें दिखाई दे रहा है कि एक स्पीडबोट आयल टैंकर के करीब जा रही है. टैंकर के करीब जाते ही नाव पर सवार गार्ड उस पर कुछ लगाने की प्रयास करते हैं. नयी फोटोज़ में स्पष्ट व रंगीन हैं. चित्रों में दिखाया गया है कि एक स्पीडबोट जिसे ईरानी बताया जा रहा है, वह स्टारबोर्ड की तरफ से जापानी स्वामित्व वाले टैंकर 'कोकुका कौरेजियस' के पास जाता है व एक उपकरण को हटाता है. इसे पेंटागन लीपिड माइन कहता है. इस माइन के जरिए यह विस्फोट किया गया.

बीते दिनों यूएस ने एक वीडियो जारी कर दावा किया कि पतवार वाली छोटी नाव में ईरानी सेना है. लेकिन इसने संयुक्त अरब अमीरात के क्षेत्रीय जल के भीतर पिछले हमलों में ईरान की कथित सहभागिता के लिए सबूत नहीं दिए थे. 2017 में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पद संभालने के बाद से अमरीका व ईरान के बीच संबंध बहुत ज्यादा बिगड़ गए हैं. उन्होंने हाल में परमाणु समझौते को छोड़ दिया व ईरान पर कई प्रतिबंध लगा दिए.