अब इन सभी ट्रेनों को चलायेंगी ये प्राइवेट कंपनियां, राजधानी ट्रेनों से होगी शुरुआत

अब इन सभी ट्रेनों को चलायेंगी ये प्राइवेट कंपनियां,  राजधानी ट्रेनों से होगी शुरुआत

ताब्दी (Shatabdi) व राजधानी (Rajdhani) जैसी प्रीमियम ट्रेनों की कमान व्यक्तिगत हाथों को सौंपी जा सकती है। सूत्रों से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय इसकी योजना तैयार कर रहा है।

Image result for ट्रेनों को चलायेंगी

यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए रेल मंत्रालय ने ये योजना तैयार की है। इस तरह से रेलवे के खर्च कम होंगे व इससे यात्रियों को भी अच्छी सर्विस मिलेगी।

शताब्दी व राजधानी ट्रेनों से की जा सकती है शुरुआत

सूत्रों के मुताबिक, ट्रेनों की निजीकरण की आरंभ शताब्दी व राजधानी जैसी ट्रेनों से होगी। रेलवे के मुताबिक ट्रेनों की निजीकरण से यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी। मोदी सरकार के सत्ता में लौटने के बाद रेलवे ने तैयार किए अपने इस प्लान में प्रीमियम ट्रेन के परमिट देने की योजना को भी शामिल किया है।

टेंडर प्रक्रिया से जरिए होगा कंपनी का चयन
व्यक्तिगत कंपनियों का चुनाव टेंडर प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्रालय इन कंपनियों को परमिट जारी करेगा। हालांकि रेल के डिब्बों व इंजन की जिम्मेदारी रेलवे की होगी, लेकिन स्टॉफ समेत सुविधाओं का जिम्मा व्यक्तिगत कंपनी पर होगा।

यात्री किराये की ऊपरी सीमा रेलवे तय करेगा

रेलवे बोर्ड योजना के लिए मसौदा तैयार कर रहा है। किराये की ऊपरी सीमा रेलवे तय करेगा। कंपनी तय किराए से अधिक वसूल नहीं कर पाएगी।