अब फेसबुक लांच करने जा रहा है ये, 200 करोड़ यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल

अब फेसबुक लांच करने जा रहा है ये,  200 करोड़ यूजर्स कर सकेंगे इस्तेमाल

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्च करने जा रहा है. इस क्रिप्टोकरेंसी का प्रयोग कंपनी के दुनिया भर में उपस्थित 200 करोड़ यूजर्स कर सकेंगे.

Image result for फेसबुक

नाम होगा लिब्रा

फेसबुक ने मंगलवार को घोषणा करते हुए बोला कि वो अगले छह से 12 महीने में अपनी डिजिटल करेंसी लिब्रा को प्रारम्भ करेगा. इस करेंसी का प्रयोग ई-कॉमर्स व एडवरटाईजमेंट के लिए किया जा सकेगा.

इनके साथ मिलाया हाथ

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक टाइम्स ऑफ इंडिया ने लिखा है कि फेसबुक ने बोला है कि वो इस करेंसी को प्रारम्भ करने के लिए पेपाल, उबर, स्पॉटिफाई, वीजा वमास्टरकार्ड के साथ हाथ मिलाया है. इससे कंपनी को अपने व्यापार को बढ़ाने में सरलता मिलेगी.

इनको होने कि सम्भावना है खतरा

हालांकि फेसबुक के इस कदम से विभिन्न राष्ट्रों में स्थित बैंकों, उनकी राष्ट्रीय करेंसी व यूजर्स की प्राइवेसी पर खतरा पड़ सकता है. लेकिन कंपनी का बोलना है कि वो अपने दोपंजीकृत न से अधिक सहयोगियों के साथ मिलकर इस करेंसी को संचालित करेगी.

100 करोड़ डॉलर की कमाई का लक्ष्य

फेसबुक को उम्मीद है कि वो लिब्रा से लॉन्च होने के कुछ महीनों बाद 100 करोड़ डॉलर की कमाई कर लेगी. कंपनी का मानना है कि इससे वो लोग भी व्यापार कर सकेंगे जिनका बैंक खाता नहीं है या फिर वो क्रेडिट कार्ड का प्रयोग नहीं करते हैं. फेसबुक ने बोला है कि लिब्रा की वैल्यू यूएस डॉलर, यूरो या फिर अन्य करेंसियों के समकक्ष होगी. इसके लिए एक लिब्रा एसोसिएशन का गठन किया जाएगा, जिसका मुख्यालय जिनेवा में होगा. यह एसोसिएशन स्विस कानून के दायरे में कार्य करेगा.