फेसबुक ने इस लड़के को दिया 3,47,250 रुपये का इनाम, जानिए ये है वजह

 फेसबुक ने इस लड़के को दिया 3,47,250 रुपये का इनाम, जानिए ये है वजह

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने एक भारतीय लड़के को 5,000 डॉलर यानी करीब 3,47,250 रुपये का इनाम दिया है.

साथ ही फेसबुक ने उसे फेसबुक हॉल ऑफ फेम में 16वां जगह दिया है. फेसबुक के हॉल ऑफ फेम 2019 में 94 लोग शामिल हैं. फेसबुक ने मणिपुर के रहने 22 वर्षीय सिविल इंजीनियर जोनेल सौगैजम को व्हाट्सऐप में एक बग को खोजने के लिए दिया है. व्हाट्सऐप में इस बग के कारण दुनियाभर के यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में थी.

जोनेल सौगैजम ने मीडिया को दिए अपने एक बयान में बोला है कि व्हाट्सऐप में इस बग के कारण ऑडियो कॉलिंग के दौरान यूजर्स रिसीवर की इजाजत के बिना वीडियो कॉलिंग पर स्विच कर रहा था. ऐसे में जिसके बाद वीडियो या ऑडियो कॉलिंग की जा रही थी उसे कठिनाई होती थी.

सौगैजम ने इस बग को फेसबुक के बग बाउंटी कार्यक्रम के तहत खोजा है. बता दें कि तमाम टेक कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में बग खोजने के लिए बग बाउंटी कार्यक्रम चलाती हैं.सौगैजम के मुताबिक व्हाट्सऐप की टेक्निकल टीम ने अब इस बग को फिक्स कर दिया है.

फेसबुक की ओर से सौगैजम के पास एक ई-मेल आया है जिसमें लिखा है, 'हमने आपके द्वारा बताए गए बग को चेक किया व ठीक पाए जाने के बाद आपको 5 हजार डॉलर की राशि से सम्मानित करने का निर्णय लिया है.' वहीं सौगैजम ने भी फेसबुक के हॉल ऑफ फेम 2019 में अपने नाम के होने की पुष्टि की है.

बताते चलें कि इससे पहले केरल के रहने वाले अनंतकृष्णा को भी फेसबुक के थैंक्स लिस्ट में 80वें नंबर पर स्थान मिली है. अनंतकृष्णा को यह उपलब्धि व्हाट्सऐप में एक बग के बारे में जानकारी देने को लेकर मिली है. व्हाट्सऐप में इस बग के कारण यूजर्स की फाइलें अपने आप डिलीट हो रही थीं. अनंतकृष्णा को फेसबुक ने 500 डॉलर यानि करीब 34 हजार रुपये का अवॉर्ड भी देने का वादा भी किया है.