चाइना में आया 5.3 तीव्रता से भूकंप के दो झटके, 11 लोगों की हुई मौत

चाइना में आया  5.3 तीव्रता से भूकंप के दो झटके,  11 लोगों की हुई मौत

चाइना के सिचुआन प्रांत में आए भूकंप के दो झटकों में 11 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि 122 लोग घायल हो गए. चाइना के भूकंप केन्द्र (सीईएनसी) के मुताबिक, लोकलसमय के अनुसार यिबिन शहर के चांगिंग काउंटी में 10.55 बजे पहली बार 6 तीव्रता की भूकंप आई. वहीं, 5.3 तीव्रता के साथ दूसरा झटका मंगलवार प्रातः काल आया.

Image result for 5.3 तीव्रता से भूकंप के दो झटके

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एक बचावकर्मी ने बोला कि चांगिंग काउंटी में दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, जिसमें एक की हालत गंभीर है. शौन्गी शहर में चार लोगों को अस्पताल भेजा गया है. चेंजिंग काउंटी में 16वीं मंजिल पर रहने वाले चेन होंगसिया ने बोला कि जब भूकंप आया, मैं अपने घर में आराम कर रहा था. मेरा परिवार बचने के लिए पहले टॉयलेट में गया फिर सभी बाहर निकले.

पीड़ितों की मदद के लिए 5 हजार टेंट लगाए गए

प्रांतीय राजधानी चेंगदू में चेतावनी प्रणाली ने भूकंप आने से एक मिनट पहले लोगों को सतर्क किया. इसके बाद ही तेज भूकंप महसूस किया गया. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इसके तत्काल बाद आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने राहत काम प्रारम्भ की. मंत्रालय ने प्रभावित क्षेत्रों में बचावकर्मियों को भेजा है. प्रदेश के मीडिया ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य मंत्रालय ने पांच हजार टेंट, 10 हजार फोल्डिंग बेड्स व 20 हजार रजाई भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भेजा है.

मेइदोंग शहर में भूकंप से होटल गिर गया

मंत्रालय ने बोला कि 63 दमकल की गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है व 302 दमकलकर्मियों को बचाव काम में लगाया गया है. काउंटी सरकार के मुताबिक, भूकंप के कारण मेइदोंग टाउनशिप में होंगुआन होटल ढह गया. सिचुआन के लुझोउ शहर के यिबिन व जुयॉन्ग काउंटी को जोड़ने वाले हाईवे में दरार आ गई. हाईवे को वैसे बंद कर दिया गया है. दो अन्य मार्गों को भी बंद कर दिया गया है.

मेइदोंग व शुआंगे शहर में संचार व्यवस्था बाधित

मेइदोंग व शुआंगे शहर में संचार व्यवस्था बाधित हो गई है. दोनों शहर भूकंप के केन्द्र के पास स्थित हैं. लोकल पुलिस यहां से लोगों को निकालने में जुटी है. डॉक्टर, दमकल कर्मी वअन्य बचावकर्मी भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत व बचाव काम में लगे हुए हैं. आपातकालीन प्रबंधन ब्यूरो ने बोला कि पड़ोसी चोंगकींग शहर के भी कई इलाकों में जोरदार झटके महसूस किए गए. यह क्षेत्र उपकेंद्र के पास है. हालांकि, यहां किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है.