जानिए अब जीरो बैलेंस वाले खाताधारकों को मुफ्त में RBI देगी ये...

जानिए अब जीरो बैलेंस वाले खाताधारकों को मुफ्त में RBI देगी ये...

बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (बीएसबीडी) रखने वाले ग्राहकों के लिए खुशखबरी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इन अकाउंट के मुद्दे में सोमवार को नियमों में कुछ छूट दी, जिससे अब ऐसे खाताधारकों को चेक बुक व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। हालांकि, बैंक इन सुविधाओं के लिए खाताधारकों को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कह सकते।



क्या होते हैं बीएसबीडी अकाउंट?


प्राथमिक बचत बैंक जमा खाता (बीएसबीडी) से आशय ऐसे खातों से है, जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है। इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की आवश्यकता नहीं है। इससे पहले नियमित बचत खाते जैसे खातों को ही अलावा सुविधा मिलती थी। अत: इन खातों में न्यूनतम राशि रखने की आवश्यकता होती है व अन्य शुल्क भी देने होते हैं। अब फ्री में मिलेंगी ये सुविधाएं
वित्तीय समावेशी अभिभयान के तहत भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों से बचत खाते के रूप में बीएसबीडी खाते की सुविधा देने को कहा। इसमें बिना किसी शुल्क के कुछ न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती थी। रिजर्व बैंक ने बोला कि बैंक न्यूनतम सुविधाओं के अतिरिक्त चेक बुक जारी करने समेत अलावा मूल्य वर्द्धित सेवाएं देने के लिए स्वतंत्र हैं। अलावासुविधाएं उपलब्ध कराने से ये खाते गैर-बीएसबीडी खाते नहीं हो जाएंगे। केंद्रीय बैंक ने यह भी साफ किया है कि अलावा सेवाओं की पेशकश को लेकर बैंकों को ग्राहकों से न्यूनतम राशि रखने को नहीं बोलना चाहिए। बीएसबीडी खाता नियतों के तहत खाताधारकों को न्यूनतम राशि रखने की आवश्यकता नहीं है व उन्हें कुछ न्यूनतम सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं।

एटीएम से चार बार फ्री में निकाल सकेंगे पैसा
बीएसबीडी खाता नियतों के तहत खाताधारकों को न्यूनतम राशि रखने की आवश्यकता नहीं है व उन्हें कुछ न्यूनतम सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं। इन सुविधाओं में एटीएम से एक महीने में चार बार निकासी, बैंक शाखा में जमा तथा एटीएम कार्ड शामिल हैं। इन खातों में एक महीने में जमा राशि की संख्या व मूल्य पर कोई सीमा नहीं है।