27 साल बाद इस टीम को मिला ये बड़ा मौका, जानिए कैसे...

 27 साल बाद इस टीम को मिला ये बड़ा मौका,  जानिए कैसे...

इंग्लैड ने विश्व कप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल जीत कर 27 वर्ष बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है। गुरुवार को एजबेस्टन के मैदान पर खेले गए सेमीफाइनल में इस टीम ने पूर्व दुनिया विजेता ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेेट से मात दी।

Related image

इससे पहले इंग्लैंड टीम ने 1992 में फाइनल में अपनी स्थान बनाई थी। इंग्लैड के कैप्टन इयोन मोर्गन ने कहा, ‘ग्रुप दौर से आत्मविश्वास लेना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण था। हमने मैच दर मैच बेहतर होने की प्रयास की थी। इस मैच में हम पहली ही गेंद से लय हासिल कर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाना चाहते थे। ’

सफर नहीं थी आसान
2015 क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश से हारने के बाद इंग्लैंड दुनिया कप से बाहर हो गया था। इसके बाद इस टीम ने अपने खेलने के रवैये को पूरी तरह से बदल दिया। आरंभ से अटैकिंग बल्लेबाजी करना व गेंदबाज को पहले ओवर से ही दबाव में डालना जैसे टीम की रणनीति बन गई हो। टीम के कैप्टन इयोन मोर्गन ने बोला है पिछले दुनिया कप से लेकर इस दुनियाकप तक के फाइनल में पहुंचने का सफर अविश्वसनीय है। इस समय पूरी टीम बस गेम का आनंद ले रही हैं।

जीत के बाद कप्तान मोर्गन खुश
सेमीफाइनल मुकाबला जीतने के बाद कैप्टन ने कहा, ‘1992 में जब टीम फाइनल पहुंची थी उस वक्त मैं केवल छह वर्ष का था। मुझे याद नहीं उस समय क्या हुआ था, पर मैंने उसकी झलकियां देखी हैं। अगर हम पीछे जाकर 2015 को देखते हैं व फिर रविवार को फाइनल में जाने तक के सफर को देखते हैं तो मुझे यह अविश्वसनीय लगता है। इसके लिए ड्रेसिंग रूम में उपस्थित हर खिलाड़ी को श्रेय जाता है। हमें फाइनल जीतने के लिए मौकों का लाभ उठाना होगा। ’

लीग दौर में लड़खड़ाने के बावजूद की वापसी
इंग्लैंड को इस दुनिया कप में शुरु से ही जीत का सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा था, लेकिन लीग दौर में श्रीलंका, पाक व आस्ट्रेलिया से हारने के बाद वह लड़खड़ा गई थी। उसका सेमीफाइनल में जाना कठिन लग रहा था। मेजबान टीम ने दमदार वापसी की व अब फाइनल में स्थान बना चुकी है।