अपने वजन को कम करने के लिए अपनाए ये आसान सा घरेलू उपाय

अपने वजन को कम करने के लिए अपनाए ये आसान सा घरेलू उपाय

क्‍या आप रोने के फायदे जानते हैं ? रोना वैसे किसी को भी पसंद नहीं होता लेकिन कई बार ऐसी स्थिति होती है कि आपकी आँखों से आंसू आ ही जाते हैं। लेकिन ये आपके लिए अच्छा भी होता है।

Image result for वजन को कम करने के लिए अपनाए ये आ

रोना भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी बताया जाता है। पर अगर आपको रोना ही है तो आप शाम के समय रोइए, इसके व भी फायदे होते हैं जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

फायदेमंद है रोना
वैज्ञानिक मानते हैं कि रोना बुरा नहीं है। बल्कि आपकी स्वास्थ्य के लिए रोना लाभकारी ही है। इससे मानसिक दबाव कम होता है व अपना दुख जाहिर करने का यह प्राकृतिक उपाय है।जिसका कोई नुकसान यानी साइड इफैक्‍ट नहीं है। इसलिए अगर दुखी हैं तो थोड़ा बहुत रो लेने में कोई बुराई नहीं है। वैज्ञानिक यही सलाह महिलाओें के साथ-साथ पुरुषों को भी देते हैं।

यह है रोने का ठीक समय
पर अब वैज्ञानिकों ने इस बात का खुलासा किया है कि अगर आप बहुत ज्‍यादा मोटे हैं व वजन घटाना चाहते हैं तो आपको रोने का ठीक समय जान लेना चाहिए। वैज्ञानिक इसे वजन कम करने की एक तकनीक मान रहे हैं। जिसके जरिए आप अपना अवसाद व फैट की चर्बी दोनों एक साथ घटा सकते हैं।

क्‍या है नया शोध
एशियन वन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक रोने से हमारे शरीर में कॉर्टिसोन नामक हार्मोन रिलीज होता है। शरीर में इस हार्मोन का स्तर बढ़ने से वजन में गिरावट आती है।दूसरा, स्ट्रेस लेवल बढ़ने पर जब हम रोते हैं तो आंसूओं के जरिए एक विषैला पदार्थ शरीर से बाहर आता है। जो वजन बढ़ने के लिए बहुत ज्यादा हद तक जिम्मेदार होता है।

आंसू निकलेंगे तभी घटेगा वजन
स्टडी में यह भी खुलासा हुआ है कि जिन लोगों के रोने पर आंसू सरलता से नहीं निकलते, उनके लिए वजन घटाना बहुत ज्यादा कठिन चुनौती है। दिलचस्प बात ये भी बताई गई है कि रोने की नौटंकी करने हैं या ढोंग रचने से इसका वजन पर कोई प्रभाव नहीं होता।