44 साल बाद ये दोनों टीमें होंगी आमने - सामने, जानिए कैसे होगा मुकाबला

44 साल बाद ये दोनों टीमें होंगी आमने - सामने,  जानिए कैसे होगा मुकाबला

इस दुनिया कप की एक फाइनलिस्ट टीम तय हो गई है। लेकिन अब न्यूजीलैंड का सामना किस टीम से होगा, उसका निर्णय आज गुरुवार को बर्मिंघम में होगा।

Related image

लगातार दूसरी बार फाइनल खेलने जा रही कीवी टीम की नजर आज के मुकाबले पर इस बात टिकी हुई हैं कि क्या उन्हें 2015 दुनिया कप का परिणाम बदलने का मौका लॉर्ड्स में मिलेगा, या फिर इस बार उनका सामना मेजबान इंग्लैंड से होगा। 2015 में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ था, जहां ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी थी। उतार चढ़ाव के बाद नॉकआउट में पहुंचने वाली मेजबान इंग्लैंड का सामना गुरुवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में संसार की सबसे पास टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा। खिताबी मुकाबला 14 जुलाई को लॉर्डस के मैदान पर खेला जाएगा।

44 वर्ष बाद सेमीफाइनल में आमने- सामने दोनों टीमें

ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड के बीच 44 वर्ष बाद दुनिया कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें 1975 के सेमीफाइनल में आमने सामने हुई थी। जहां ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट से मुकाबला जीता था व इतने लंबे समय बाद इंग्लैंड के पास उस पराजय का बदला लेने का मौका है। इंग्लैंड 1992 के बाद फाइनल में नहीं पहुंच सका।

सबसे पास टीम है ऑस्ट्रेलिया

वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया सबसे पास टीम है। अब तक वह सात बार 1975, 1987, 1996, 1999, 2003, 2007 व 2015 के फाइनल में पहुंच चुकी है, जिसमें वह 1975 व 1996 में ही उपविजेता रही है। बाकी हर बार उसने खिताब पर अतिक्रमण जमाया है। ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी, जबकि इंग्लैंड ने हिंदुस्तान व न्यूजीलैंड को हराकर सेमीफाइनल का टिकट हासिल किया था।

लीग राउंड में इंग्लैंड को मिली थी मात

दोनों ‌ही टीमों को खिताब का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन आज यहां से कोई एक टीम वापस अपने घर लौटने वाली है। लीग राउंड में जब ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड आमने सामने हुई थी तब ऑस्ट्रेलिया ने 64 रनों से इंग्लैंड को मात दी थी। लीग राउंड में ऑस्ट्रेलिया 9 मैचों में 7 जीत चुकी है व 14 अंक लेकर दूसरे नंबर पर रही थी। वहीं, इंग्लैंड की टीम 9 मैचों में 6 जीत व 3 पराजय के साथ 12 अंकों लेकर तीसरे नंबर पर रही थी।