सुपर 30 के आनंद कुमार जूझ रहे है इस गंभीर बीमारी से, जानिए कैसे हुआ खुलासा

सुपर 30 के आनंद कुमार जूझ रहे है इस गंभीर बीमारी से,  जानिए कैसे हुआ खुलासा

यह तो आप सभी को पता है कि एक्टर रितिक रोशन की आगामी फिल्म सुपर 30 जाने-माने मैथमेटिशियन आनंद कुमार की जीवन पर आधारित है, जो कि गरीब लेकिन होनहार बच्चों को इंजीनियरिंग के सबसे प्रतिष्ठित और उच्च संस्थान भारतीय इंस्टिट्यूट के एंट्रेंस की तैयारी करवाते हैं। फिल्म रिलीज़ होने के कुछ दिनों पहले दिए गए साक्षात्कार में आनंद कुमार ने चौंकानेवाला खुलासा किया है।

Related image

उन्होंने बताया कि वे एकॉस्टिक न्यूरोमा, ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित है। इस बात का खुलासा उन्होंने तब किया जब उनसे पूछा गया कि इतनी कम आयु में बायोपिक बनाने की मंजूरी देने की क्या ज़रूरत थी। इसका उत्तर देते हुए आनंद कुमार ने बोला कि ज़िंदगी व मौत को कोई भरोसा नहीं है। मैं अपने जीते-जी अपनी जीवन के सफर को देखना चाहता हूं। आनंद ने बताया कि कुछ वर्षों पहले उन्हें सुनने से परेशानी होने लगी थी। मेडिकल टेस्ट व जाँच के बाद पता चला कि उनकी दाईं कान की सुनने की क्षमता 90 प्रतिशत तक कम हो गई है। कान के चिकित्सक से उपचार के बाद भी जब लाभ नहीं हुआ तो उन्होंने दूसरे जाँच करवाए, लेकिन कुछ पता नहीं चला। 2014 में वे दिल्ली के राम मनोहर लोहिया में जाँच करवाया तो वहां पता चला कि उनके कान में कोई कठिनाई नहीं है, लेकिन जो नसें कान को ब्रेन से जोड़ती हैं, उनमें ट्यूमर है। डॉक्टर्स ने उनसे यह भी बोला कि ऑपरेशन करने में बहुत खतरा है, इससे उनके अन्य अंग यहां तक कि आंखों पर भी निगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन ऑपरेशन नहीं किया गया पर वे डॉक्टर्स से हमेशा टच में रहते हैं व हर 6 महीने में जाँच कराते हैं।

आनंद ने बताया कि उनकी इस बीमारी के बारे में सिर्फ सुपर 30 के 2014 बैच के स्टुडेंट्स को पता है, क्योंकि वे नहीं चाहते कि इसके बारे में व किसी को पता चले। आनंद ने बताया कि उनकी दैनिक गतिविधियां सामान्य रहती हैं, लेकिन उन्हें हमेशा दर्द व कठिनाई होती है। अपनी बेकार स्वास्थ्य के बावजूद आनंद स्टुडेंट्स को उसी शिद्दत से पढ़ाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि 2010 के टाइम मैगज़ीन में उन्हें बेस्ट ऑफ एशिया में फीचर किया गया था।

आनंद कुमार की ज़िंदगी पर बनी फिल्म सुपर 30 में एक्टर रितिक रोशन उनका भूमिका निभा रहे हैं। फिल्म की घोषणा के बाद से ही आनंद इस फिल्म को अपनी तरह से प्रोमोट करते रहते हैं। अब फिल्म के रिलीज़ होने के समय आनंद कुमार के बारे में ऐसी बात सुनकर हर कोई दंग व दुखी है।