Diabetes के मरीजो को ड्राई फ्रूट्स खाने से होता है फायदा

Diabetes के मरीजो को ड्राई फ्रूट्स खाने से होता है फायदा

ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इनमें कई विटमिन, मिनरल्स, कैल्शियम व अनसैचुरेटेड फैटी ऐसिड होते हैं. इसलिए बोला जाता है कि हर रोज आपको ये ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए.

बेशक ये नट्स स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होते हैं लेकिन अगर आपको डायबिटीज है तो आपको कुछ सावधानी बरतनी पड़ेगी. कुछ नट्स आपके लिए घातकसाबित हो सकते हैं, वहीं कुछ नट्स ऐसे हैं जो आपको ब्लड शुगर मेनटेन रखने में मदद करते हैं.

बादाम
2011 में 'मेटाबॉलिज्म' नाम के जर्नल में छपी एक स्टडी के अनुसार बादाम खून में ग्लूकोज लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. यह स्ट्रेस को भी कम करता है जो डायबिटीज वहार्ट डिजीज का प्रमुख कारण है. कच्चा बादाम खाना बेस्ट है. चाहें तो इसे रात भर भिगोकर भी खा सकते हैं. सॉल्टेड बादाम से परहेज करें.

अखरोट
अखरोट में ज्यादा कैलरी होती है. जरा सा अकरोट खाकर भी आप ज्यादा देर तक फुल रह सकते हैं. ऐसे में आपका मन बार-बार कुछ खाने का नहीं करेगा व आप शुगर कंट्रोल कर सकेंगे. कुछ रिसर्च में यह भी देखा गया है कि अखरोट खाने वालों में डायबिटीज होने का खतरा कम होता है.

पिस्ता
पिस्ता ऐनर्जी से भरपूर होता है. इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन व अच्छे फैट्स होते हैं. रिसर्च के अनुसार पिस्ता डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर मेनटेन करने में भी मदद करता है.हालांकि, सॉल्टेड पिस्ता खाने से बचें. हर रोज फ्रूट सलाद के साथ मुट्ठी भर पिस्ता लें.

मूंगफली
मूंगफली में अच्छी मात्रा में प्रोटीन व फाइबर होता है. यह वजन कम करने में भी मदद करता है व दिल की बीमारी का रिस्क भी कम करता है. यह डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करता है.