गर्मियों की धूप में न जाएं घर से बाहर, नहीं हो सकती है ये समस्याएं

गर्मियों की धूप में न जाएं घर से बाहर, नहीं हो सकती है ये समस्याएं

धूप शरीर के लिए बेहद लाभकारी होती है। अगर रोज हम 10 मिनट के लिए धूप में रहते हैं तो इससे हमारी स्किन को विटामिन डी मिलता है।

लेकिन गर्मियों की धूप जानलेवा भी साबित हो सकती है। गर्म हवा के थपेड़े जिसे लू भी कहते हैं बहुत हानिकारक होते हैं। खासकर दोपहर 12 से 2 बजे तक की धूप आपकी स्वास्थ्य व स्किन दोनों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

सूरज की रौशनी में पैराबैंगनी किरणें इस समय सबसे ज्यादा एक्टिव होती हैं। धूप से हमारे शरीर को भले ही विटमिन-डी मिलता हो लेकिन ये किरणें हमारी स्कीन पर बुरा प्रभावडालती हैं। 12 से 2 बजे का समय ऐसा होता है जब ये किरणें हमारी स्कीन को सबसे ज्यादा बेकार करती हैं। इससे आपको स्किन पर झुर्रियां, गहरे निशान, जलन, लालपन व रूखापन आने की समस्या हो सकती है।

अगर आप धूप में बिना शरीर ढके निकल रहे हैं तो स्किन पर बोटैनिकल्स या कूलिंग जैल लगाकर निकलें। इससे स्किन छिलने से बचेगी व साथ ही उसकी जलन भी कम होगी। धूप में ज्यादा देर रहने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में आपको सिरदर्द व चक्कर आने की शिकायत रहने लगती है। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पियें। इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी व शरीर में उपस्थित टॉक्सिन्स निकलेंगे। स्किन को नियमित रूप से ऐक्सफॉलिएट करना बेहद महत्वपूर्ण होता है। ऐसा करने से आप स्किन में उपस्थित डेड सेल्स से छुटकारा पा सकते हैं। इससे स्किन टोन अच्छा होता है व उसे पोषण भी मिलता है।

टोनर की मदद से आप अपनी स्किन को मॉश्चराइज कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे ये आपको मेकअप करने से पहले करना होगा। टोनर स्किन को ऐक्सफॉलिएट करने में मदद करता है।

कई लोग सोचते हैं कि सनस्क्रीन लगाने से वे अपनी स्किन को टैनिंग से बचा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि उनका ऐसा सोचना गतल है। सनस्क्रीन वही प्रयोगकरें जो आपकी स्किन को सूट करे। जब तक आप सनस्क्रीन का प्रयोग रोज नहीं करेंगे तब तक आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

स्किन को हेल्दी व टैनफ्री रखने के लिए रोज एक बड़ा चम्मच सनस्क्रीन आपको हर दो घंटे में लगानी चाहिए। सूर्य से निकलने वाली पैराबैंगनी किरणें शरीर में ऑक्सीजन मॉलिक्यूल्स का निर्माण नहीं होने देती हैं जिसकी वजह से स्किन में रूखापन आ जाता है व झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

अगर आप धूप में बिना शरीर ढके निकल रहे हैं तो स्किन पर बोटैनिकल्स या कूलिंग जैल लगाकर निकलें। इससे स्किन छिलने से बचेगी व साथ ही उसकी जलन भी कम होगी। धूप में ज्यादा देर रहने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में आपको सिरदर्द व चक्कर आने की शिकायत रहने लगती है। दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पियें। इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी व शरीर में उपस्थित टॉक्सिन्स निकलेंगे।