'रामायण' के हनुमान की वजह से दूरदर्शन ने एक एपिसोड से कमाए 40 लाख रूपए, जानिए कैसे...

'रामायण' के हनुमान की वजह से दूरदर्शन ने एक एपिसोड से कमाए 40 लाख रूपए,  जानिए कैसे...

फिल्मों में एक्टिंग के मास्टर व टेलीविजन इंडस्ट्री में हनुमान के नाम से जाने वाले दारा सिंह (Dara Singh) की 12 जुलाई को डेथ एनिवर्सरी है. दारा सिंह का निधन 2012 को हुआ था.

Related image

दारा सिंह का जितना ऊंचा कद हिंदी सिनेमाजगत में है उतना ही धमाल उन्होंने 'रामायण' (Ramayan) में 'हनुमान' के भूमिका ने निभाया था. रामानंद सागर (Ramanand Sagar) का यह सीरियल 80 के दशक में सबसे ज्यादा पॉपुलर शो बन गया था. जानिए इस सीरियल से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

राम का भूमिका करने वाले एक्टर अरूण गोविल (Arun Govil) के बाद रामायण में हनुमान बने एक्टर दारा सिंह का नाम आज भी लिया जाता है. दारा सिंह हनुमान के भूमिका में सबसे ज्यादा फिट बैठे थें. आज भी इस सीरियल की चर्चा की जाती है. टीवी के इतिहास में राम-सीता व उनके परिवारजनों के ज़िंदगी पर बना यह पहला सीरियल था जिसे रामानंद सागर लेकर आए थे. इस सीरियल का एक-एक भूमिका इतना प्रसिद्ध हो गया था कि लोग उन्हें वास्तविक नाम की स्थान सीरियल के भूमिका से बुलाने लगे थे.

एक वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक दारा सिंह को हनुमान का भूमिका इत्तेफाक से मिल गया था. वर्ष 1986 में रामानंद सागर जब 'रामायण' सीरियल की कास्टिंग कर रहे थे तो उन्होंने दारा सिंह को फोन किया. उन्होंने कहा- 'दारा तुम मेने नए टीवी शो में हनुमान का भूमिका कर रहे हो.' दारा सिंह ने पहले तो इस भूमिका को करने से मना कर दिया था.

दारा सिंह ने रामानंद सागर को कहा- 'सागर, साहब मैं करीब 60 वर्ष का हो गया हो. आप किसी जवान लड़के को क्यों नहीं ले लेते.' तब रामानंद सागर ने बोला कि तुम इस भूमिका के लिए परफेक्ट हो. बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि 'रामायण' से 10 वर्ष पहले भी उन्होंने फिल्म 'बजरंगी' में हनुमान का भूमिका निभाया था.

इस सीरियल को रामानंद सागर ने डायरेक्ट व प्रोड्यूस भी किया था. बोला जाता है कि उस वक्त इस सीरियल की व्यूअर शिप 82 प्रतिशत थी. किसी भी भारतीय टेलीविजन सीरियल के लिए इतनी व्यूअर शिप लाना अपने आप में में एक रिकॉर्ड है. जानकारी के मुताबिक हर एपिसोड से दूरदर्शन करीब 40 लाख रुपये की कमाई करता था. नोट- उपरोक्त समाचार में प्रति एपिसोड कमाई के रूप में दर्शाए गए आंकड़े इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइट से लिए गए हैं.