भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में छू रही है नए आयामों को

भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में छू रही है  नए आयामों को

भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में नए आयामों को छू रही है. कोहली के कप्तानी संभालने के बाद टीम की टेस्ट क्रिकेट में जीत जारी है. वेस्टइंडीज के विरूद्ध टेस्ट सीरीज में शानदार जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला साउथ अफ्रीका के विरूद्ध जीत लिया. विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने अतिथि टीम को 203 रन से बड़े अंतर से हरा दिया. कैप्टन के तौर पर ये विराट कोहली को 49वां टेस्ट मैच था जिसमें उन्हें 29वें टेस्ट मैच में जीत मिली.

टेस्ट क्रिकेट में कैप्टन के तौर पर सबसे ज्यादा जीत हासिल करने के मुद्दे में विराट कोहली वेस्टइंडीज के पूर्व टेस्ट कैप्टन विवियन रिचर्ड्स, महेंद्र सिंह धौनी और माइकल वॉन से आगे हैं. विराट अब इस मुद्दे में तीसरे जगह पर हैं. इससे पहले विराट ने रिचर्ड्स और महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ा था. कम के कम 49 टेस्ट मैच खेलने वाले जिन कप्तानों ने सबसे ज्यादा जीत दर्ज की उसमें पहले जगह पर 36 जीत के साथ स्टीव वॉ हैं. वहीं दूसरे नंबर पर 34 जीत के साथ रिकी पोंटिंग हैं.

विराट अब 29 जीत के साथ तीसरे जगह पर हैं. टीम इंडिया के कैप्टन के तौर पर विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के विरूद्ध पांचवां टेस्ट मैच जीता. उन्होंने एशियाई कैप्टन के तौर पर पहली बार ये सफलता हासिल की. विराट से पहले किसी भी एशियाई कैप्टन ने साउथ अफ्रीका के विरूद्ध पांच टेस्ट मैचों में जीत दर्ज नहीं की है.