स्वस्थ दिमाग के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं ये...

स्वस्थ दिमाग के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण हैं ये...

आज के समय की वयस्त जिंदगी में तनाव व अवसाद हमारी जीवनशैली का हिस्‍सा बन गए हैं. कई बार इसके लिए ज़िंदगी में आए उतार-चढ़ाव जिम्‍मेदार होते हैं, मगर कई बार इसके लिए हमारा खानपान भी जिम्‍मेदार होता है.

पोषक तत्‍वों की कमी से कई तरह की बीमारियां हमें घेरने लगती हैं, इन्हीं में से एक है डिप्रेशन. पोषक तत्वों में डिप्रेशन को दूर करने में विटामिन का अहम भूमिका होता है.

विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स: आदमी को भावनात्मक व मानसिक रूप से फिट रखने के लिए विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स महत्वपूर्ण होता है. खास बात यह है कि यह विटामिन पानी में घुल जाता है. यह विटामिन शराब या कैफीन का अधिक सेवन करने वालों में कम हो जाता है.

विटामिन बी1 : यह विटामिन शरीर की ऊर्जा नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह ग्लूकोज व चीनी को ईंधन में बदलने का भी कार्य करता है. यह विटामिन दिमाग को नियंत्रित करता है.

विटामिन बी 3 : इस विटामिन की कमी से मानसिक व शारीरिक सुस्‍ती के साथ ही ज्यादा चिंता भी होने लगती है. यह विटामिन डिमेंशिया व अन्य मनोरोगों का भी कारण बनता है.

विटामिन बी 5 : विटामिन बी 5 की कमी से आदमी डिप्रेशन में पड़ सकता है व शरीर में थकान व सुस्ती जैसी समस्या महसूस होने लगती है.

विटामिन बी 6 : विटामिन बी6 शरीर में प्रोटीन व हार्मोन के लिए अमीनो एसिड का उत्पादन करने मदद करता है. विटामिन बी 6 की कमी से निर्बल प्रतिरक्षा, गुमराह मानसिक स्थिति व स्कीन संक्रमण होने कि सम्भावना है.

फोलिक एसिड : अनुचित व निर्बल आहार शरीर में फोलिक एसिड की कमी को बढ़ावा देता है. आमतौर पर, जो लोग अत्यधिक शराब व अन्य प्रकार की दवाओं का उपभोग करते हैं, उनमें फोलिक एसिड की कमी हो जाती है. इसलिए, गर्भवती स्त्रियों के लिए पर्याप्त विटामिन लेना बहुत जरूरी होता है.

विटामिन सी : तनाव को कम करने के लिए के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है. इसलिए, स्कीन रोगों से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन करना चाहिए.