जानिए ऐसे बनाए अपनी आँखों को खूबसूरत

जानिए ऐसे बनाए अपनी आँखों को खूबसूरत

आँख हमारे शरीर का कोमल व गम्भीर भाग होती है। इसे सुंदर बनाने के लिए आप भी कई तरह के तरीका करती ही होंगी। लेकिन आँखों को खूबसूरत कैसे बनाना है ये हम आपको बताने जा रहे हैं।

इससे आपकी आँखों व भी खूबसूरत बन जाएँगी। आँखे हमारे बिना कुछ कहे ही सब कुछ समझ जाती है, आँखे हमारे दिल का हाल ब्यान कर देती है। ठीक देखभाल से ही आँखों को सुन्दर व आकर्षित बनाया जा सकता है। आइये आपको बता देते हैं क्या करना चाहिए।

1. रात को आँखों मे गुलाब जल की बुंद डालकर सोये, इससे आँखे तरोताजा बनी रहती है।

2. रात को सोने से पहले आँखों पर से मेकअप को हटा दे, इसके लिए क्लीजिंग मिल्क को आँखों की इर्द गिर्द की स्थान पर मले फिर रूही के फाहे की सहायता से इसे हटा दे।

3. पके पपीते का गुदे को अच्छे से मिला ले, इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसे आँखों के इर्द गिर्द की जगहों पर लगाये, इससे आँखों मे ठंडक मिलेगी।

4. केसर के रेशे को एक घंटे के लिए गुलाबजल मे भिगो दे, फिर इसे रूही के फाहे को बंद आँखों पर रख ले। इससे आँखों के काले घेरे कम होते है।

5. बादाम व ठन्डे दूध को मिलाकर आँखों पर लगाने से भी आँखों को राहत मिलती है।

6. थोड़े से शहद मे अंडे का सफेद भाग मिलाकर इससे आँखों पर लगाने से भी आँखों की स्कीन का रंग साफ़ होता है। व स्कीन मे कसावट बनी रहती है।

7. आँखों की खूबसूरती को बनाये रखने लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण नींद लेना है। नींद पूरी होगी तभी आपको प्राक्रतिक तौर पर आराम मिलेगा, इसलिए कम से कम 7-8 घंटो की नींद लेना महत्वपूर्ण है।