तेज गर्मी व लू को देखते हुए मौसम विभाग ने जारी किया ये...

 तेज गर्मी व लू को देखते हुए मौसम विभाग ने जारी किया ये...

प्रदेश में लगभग दस दिन से जारी तेज गर्मी व लू थमने का नाम नहीं ले रही है. सोमवार को प्रदेश के चुरू में पारा एक बार फिर 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया.

प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहा. वहीं दिल्ली के इतिहास में सोमवार सबसे गर्म दिन रहा. यहां पारा 48 डिग्री तक जा पहुंचा जो इससे पहले कभी नहीं पहुंचा था.

आज ऐसा रहा गर्मी का हाल

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मौसम विभाग का बोलना है कि प्रदेश के लोगों को इस गर्मी से अगले चौबीस घंटे में भी कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. सोमवार को चुरू में दिन का अधिकतम तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस पंजीकृत किया गया. वहीं, गंगानगर में अधिकतम तापमान 48.5 डिग्री, बीकानेर में 47.4 डिग्री, कोटा में 47.3 डिग्री व जयपुर में 46.3 डिग्री सेल्सियस पंजीकृत किया गया. बाड़मेर, जैसलमेर व अजमेर में भी तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहा.

इसी के दाथ विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले चौबीस घंटों में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में लू के साथ प्रचंड गर्मी का दौर जारी रह सकता है. हालांकि एक दो स्थान आंधी आ सकती है या बूंदाबांदी हो सकती है. राजस्थान पिछले लगभग दस दिन से तेज गर्मी व लू की मार झेल रहा है. इस गर्मी ने जनजीवन प्रभावित किया है.