यातायात नियम उल्लंघन के भारी जुर्माने को लेकर पुलिस ने लिया ऐसा निर्णय

यातायात नियम उल्लंघन के भारी जुर्माने को लेकर पुलिस ने लिया ऐसा निर्णय

यातायात नियम उल्लंघन के भारी जुर्माने को लेकर बढ़ते टकराव के बीच हैदराबादपुलिस ने यहां हेल्मेट या महत्वपूर्ण दस्तावेज के बगैर वाहन चलाने वाले मोटर वाहन चालकों पर जुर्माना लगाने के बजाय उनकी मदद करने की पहल प्रारम्भ की है। पुलिस ने निर्णय किया है कि जो भी लोग बिना लाइसेंस के वाहन चलाते पकड़े जाएंगे, उनका तत्काल लर्निंग लाइसेंस बनवाने का पंजीकरण करा दिया जाएगा।



रचकोंडा कमिश्नरी की इस पहल के तहत हेल्मेट नहीं पहनने वालों, लाइसेंस नहीं रखने वालों, बीमा व प्रदूषण जाँच प्रमाणपत्र के बिना वाहन चलाने वालों को कोई चालान जारी नहीं किया जाएगा। यातायात पुलिस मोटर वाहन चालकों के हेल्मेट खरीदने व बीमा की व्यवस्था करने तथा प्रदूषण प्रमाणपत्र हासिल करने में मदद करेगी। लाइसेंस के बिना वाहन चलाने वालों के लिये पुलिस घटनास्थल पर ही उनका औनलाइन प्रशिक्षु लाइसेंस बुक करेगी।

जुर्माना नहीं लगाकर नियमों का पालन करने की सलाह देगी पुलिस
पुलिस उपायुक्त (यातायात) एन। दिव्यचरण राव ने बोला कि कुछ लोगों को यातायात चालान को लेकर गलतफहमी है। इसे दूर करने के लिये पुलिस ने यह अनोखी पहल प्रारम्भ की है जहां यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना नहीं लगाकर पुलिस उन्हें यातायात नियमों का पालन करने की सलाह देगी। बता दें कि देश के भिन्न-भिन्न राज्यों में भी सरकारों ने लोगों की सहूलियत के लिए मोटर वीइकल ऐक्ट में संशोधन कर जुर्माने की रकम कम की है।