आंखों के लिए बेहद लाभकारी होता हैं इसका सेवन...

आंखों के लिए बेहद लाभकारी होता हैं इसका सेवन...

किचन की मसालदानी में रखे मसाले न केवल खाने का स्वाद ही बढ़ाते हैं बल्कि स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों में घरेलू नुस्खों की तरह भी कार्य आते हैं।ऐसा ही एक मसाला है सौंफ। ज़्यादातर लोग खाने के बाद इसे पाचन के लिए लेना पसंद करते हैं। तो वहीं कई लोगों की आदत होती है खाना खाने के बाद मीठी सौंफ खाने की। इससे एक तो मीठा खाने की क्रेविंग समाप्त होती है व दूसरा ये स्वास्थ्य के लिए लाभकारी रहती है। जिन लोगों के शरीर में आयरन व पोटैशियम की कमी हो जाती है उन्हें, सौंफ खाने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं इसके व भी कई फायदे।

    1. पीरियड्स होते हैं रेगुलर: जिन स्त्रियों को अनियमित पीरियड्स की समस्या रहती है वे रोज प्रातः काल खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सौंफ का सेवन करें।

2. कई हैं गुण: इसके अतिरिक्त सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे फायदेमंद गुण पाए जाते हैं।

3. पेट की बीमारियां होती हैं दूर: ये पेट संबंधी सभी बीमारियां दूर करने में अच्छा है। जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है, सौंफ का सेवन कर सकते हैं। समस्या दूर होगी।

4. आंखों के लिए लाभकारी :सौंफ का सेवन आंखों की लाइट को बढ़ाता है। रोज़ खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाएं। इसके अतिरिक्त आधा चम्मच सौंफ का चूर्ण एक चम्मच मिश्री के साथ मिलाकर रात को सोते समय दूध के साथ लें। आंखों की लाइट में लाभ मिलेगा।

5. अपच को करे दूर: देखा गया है कि छोटे बच्चों को अकसर पाचन ठीक कार्य करने की शिकायत रहती है। ऐसे में सौंफ इसका सटीक उपचार है। दो चम्मच सौंफ को दो कप पानी में उबाल लें। जब ये एक चौथाई रह जाए तो इसे छानकर, ठंडा करके प्रयोग में लाएं। एक-एक चम्मच दिन में दो से तीन बार लें। बच्चों में पेट दर्द व अपच की शिकायत समाप्त होगी।