मैच के दौरान इस खिलाडी की हुई मौत, देखकर लोग रह गए दंग

मैच के दौरान इस खिलाडी की हुई मौत,  देखकर लोग रह गए दंग

मैच के दौरान बाउंसर खेलने की प्रयास में जम्मू और कश्मीर के रहने वाले एक क्रिकेटर की मृत्यु हो गई है. यह एक्सीडेंट जम्मू और कश्मीर सरकार के युवा मुद्दे व खेल विभाग की ओर से आयोजित एक क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान हुआ.

Related image

टूर्नामेंट में बारामुला व बडगाम जिले की क्रिकेट टीमों के बीच दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के नानिल गांव में मैच खेला जा रहा था. गोशबाग पट्टान के रहने वाले मैच के दौरान जहांगीर अहमद वार (17 साल) बल्लेबाजी कर रहे थे. वे हेलमेट पहनकर बल्लेबाजी कर रहे थे. उन्होंने बाउंसर पर पुल शॉट खेलने की प्रयास की, लेकिन वे चूक गए व गेंद उनकी गर्दन पर जा लगी. जहांगीर क्रीज पर ही गिर गए. उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. जहांगीर सरकार हायर सेकेंडरी स्कूल में 11वीं कक्षा के विद्यार्थी थे.

युवा मुद्दे व खेल विभाग के महानिदेशक डाक्टर सलीम उर रहमान ने भारतीय एक्सप्रेस को बताया, ‘यह बहुत ही दुखद घटना है. क्रिकेटर ने किसी भी हादसे से बचने के लिए सारे सुरक्षा मानकों का पालन किया था. उसने हेलमेट भी पहन रखा था. लेकिन गेंद उनकी गर्दन पर जा लगी. वे गेंद हुक करने में चूक गए. हम तमाम कोशिशों के बावजूद उस होनहार क्रिकेटर को बचा नहीं पाए.’

रहमान ने कहा, ‘जहांगीर मेरे बच्चे जैसा था. हमने उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाया. उसकी जान बचाने की बहुत प्रयास की, लेकिन यह अनहोनी हो गई.’ रहमान के दो बेटे भी प्रोफेशनल क्रिकेटर हैं. जम्मू-कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक के एडवाइज र के विजय कुमार ने घटना पर गहरा दुख जताया है. उन्होंने कहा, ‘यह बहुत ही दुखद घटना है.’ उन्होंने युवा मुद्दे वखेल विभाग को क्रिकेटर के परिजनों को हरसंभव मदद देने के लिए बोला है.

बता दें कि क्रिकेट खेलने के दौरान ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज फिल ह्यूज की मृत्यु हो गई थी. वे सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर घरेलू मैच खेल रहे थे. गेंदबाज की बाउंसर पर वे खुद को बचा नहीं पाए. गेंद उनके सिर में लगी. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गई थी.