इतने खिलाड़ी हुए टॉप्स में शामिल

इतने खिलाड़ी हुए टॉप्स में शामिल

देश के शीर्ष गोल्फर अनिर्बान लाहिड़ी, अदिति अशोक और दीक्षा डागर, ओलंपियन घुड़सवार फवाद मिर्जा और अल्पाइन स्कीयर मोहम्मद आरिफ खान उन 10 एथलीटों में शामिल हैं जिन्हें हाल में खेल मंत्रालय की लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) में शामिल किया जा चुका है। लाहिड़ी, अदिति, दीक्षा, मिर्जा और खान को कोर ग्रुप में शामिल कर लिया गया है, जबकि गोल्फर शुभंकर शर्मा, त्वेसा मलिक और जुडोका यश घंगास, उन्नति शर्मा और लिंथोई चनंबम को ‘डेवलपमेंट ग्रुप’ (विकास समूह) में रखा जाने वाला है।

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के मुताबिक नए खिलाड़ियों के जुड़ने के उपरांत टॉप्स में कुल तादाद 301 हो चुका है। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के रहने वाले खान आने वाले माह बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई करने वाले देश के प्रथम अल्पाइन स्कीयर हैं। घुड़सवार मिर्जा ने जकार्ता एशियाई खेलों 2018 में रजत पदक जीता था और बीते वर्ष टोक्यो ओलंपिक में वह 23वें स्थान पर रहे। बेंगलुरु की 23 साल की अदिति ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में अपने प्रदर्शन से देशवासियों का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया है। वह चौथे स्थान पर रही थी। 

हरियाणा के झज्जर की रहने वाली 21 साल की दीक्षा पिछले साल ओलंपिक खेलों में 50वें स्थान पर रही थी। जुडोका घंगास (100 किग्रा वर्ग से अधिक), चनंबम (57 किग्रा) और उन्नति (63 किग्रा) ने पिछले महीने लेबनान में एशिया-ओसेनिया जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक भी जीत लिए है।


गोलकीपर सविता मिली सकती है कप्तानी, चीन को मिला पेनाल्टी शूटआउट

गोलकीपर सविता मिली  सकती है कप्तानी,  चीन को मिला  पेनाल्टी शूटआउट

विस्तार अनुभवी गोलकीपर सविता पूनिया मस्कट में 21 से 28 जनवरी तक होने वाले महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत की 18 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगी। अनुभवी दीप ग्रेस एक्का को उप कप्तान नियुक्त किया गया है।  '


हॉकी इंडिया की ओर से बुधवार को घोषित 18 सदस्यीय टीम में 16 टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाली खिलाड़ी शामिल हैं। नियमित कप्तान रानी रामपाल बेंगलुरु में चोट से उबर रही हैं। इसलिए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है। भारत को जापान, मलयेशिया और सिंगापुर के साथ पूल ए में रखा गया है। 

भारतीय टीम अपने खिताब के बचाव का अभियान टूर्नामेंट के पहले दिन मलयेशिया के खिलाफ करेगी। प्रतियोगिता में शीर्ष चार में रहने वाली टीमें स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले विश्व कप 2022 के लिए क्वालिफाई करेंगी।

21 से 28 जनवरी तक मस्कट में खेला जाएगा महिलाओं का यह टूर्नामेंट। 18 सदस्यीय टीम में चोट के चलते रानी को नहीं किया गया शामिल। 21 को मलयेशिया के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय टीम। दो बार भारतीय टीम ने अब (2004, 2017) तक जीती है ट्रॉफी। 2017 में हुए पिछले संस्करण में भारत ने चीन को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर जीता था खिताब।

टीम 
गोलकीपर: सविता पूनिया (कप्तान), रजनी एतिमारपू। 
डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का (उप कप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता। 
मिडफील्डर: निशा, सुशीला चानू, मोनिका, नेहा, सलीमा टेटे, ज्योति, नवजोत कौर। 
फॉरवर्ड: नवनीत कौर, लालरेम्सियामी, वंदना कटारिया, मारियाना कुजूर, शर्मिला देवी।

भारत का कार्यक्रम
vs मलयेशिया 21 जनवरी
vs जापान 23 जनवरी
vs सिंगापुर 24 जनवरी
सेमीफाइनल 26 जनवरी
फाइनल 28 जनवरी