ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पर रहेगी सबकी नज़र

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पर रहेगी सबकी नज़र

हिंदुस्तान व ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। पिछली बार जब ऑस्ट्रेलिया (Australia) टीम भारत दौरे पर आई थी तो भारत को 3-2 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

मगर इस बार मेजबान की नजर विजयी आगाज करने के साथ ही आखिरी तक लय बरकरार रखने पर होगी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) पर भी हर एक की नजरें होगी, क्योंकि वो 10 वर्ष बाद हिंदुस्तान के वनडे क्रिकेट खेलेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने मेजबान हिंदुस्तान के विरूद्ध ही इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था व उसके बाद से उन्‍हें यहां पर वनडे क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिल पाया। उस समय में वह नए खिलाड़ी के रूप में हिंदुस्तान में खेले थे व इस बार वह 85 मैचों के अनुभव वाले गेंदबाज के रूप में खेलेंगे।

मिचेल स्टार्क के अतिरिक्त 2010 में हिंदुस्तान व ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले में शिखर धवन ने भी वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था।


10 वर्ष पहले ये था खास

पिछली बार जब स्टार्क ने हिंदुस्तान के वनडे क्रिकेट खेला था तो उस समय तक विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट क्रिकेट में कदम तक नहीं रखा था। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम मौजूदा वर्ल्ड कप चैंपियन थी। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), राहुल द्रविड व वीवीएस लक्ष्मण इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे थे। जिस मुकाबले से स्टार्क ने डेब्‍यू किया था, उसी मुकाबले से हिंदुस्तान की ओर से शिखर धवन (Shikhar Dhawan) व सौरभ तिवारी ने भी सीमित ओवर क्रिकेट में कदम रखा था।

जब स्टार्क ने हिंदुस्तान में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था, उस समय तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट खेल रहे थे



विराट ने जड़ा था शतक तो धोनी हुए थे डकविशाखापत्तनम में 20 अक्टूबर 2010 को हुए इस वनडे मैच को हिंदुस्तान ने पांच वि‌केट से जीता था व विराट कोहली (Virat Kohli) मैन ऑफ द मैच रहे थे। इस मुकाबले में तत्कालीन कैप्टन एमएस धोनी (MS Dhoni) डक हुए थे। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित ओवर में 289 रन बनाए थे। जिसके जवाब में टीम इंडिया (Team India) ने विराट कोहली की 118 रन की पारी के दम पर मुकाबला जीत लिया था।