Ind vs Eng: हिंदुस्तान और इंग्लैंड में कौन है टेस्ट सीरीज जीतने का दावेदार?

Ind vs Eng: हिंदुस्तान और इंग्लैंड में कौन है टेस्ट सीरीज जीतने का दावेदार?

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) को इस वर्ष अगस्त में इंग्लैंड के विरूद्ध पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस हाईप्रोफाइल टेस्ट सीरीज से पहले ही पूर्व भारतीय कद्दावर बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने विजेता का नाम बताया है।

द्रविड़ ने बताया विजेता का नाम

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के अनुसार इस बार इंग्लैंड को हिंदुस्तान उसकी ही धरती पर 3-2 से टेस्ट सीरीज हरा देगा। द्रविड़ ने बोला कि हिंदुस्तान इस वर्ष इंग्लैंड के दौरे पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-2 से जीत दर्ज करेगा और भारतीय क्रिकेट टीम के पास 2007 के बाद ब्रिटेन में जीत दर्ज करने का यह सर्वश्रेष्ठ मौका है।

भारत के पास जीत का सुनहरा मौका 

द्रविड़ इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले अंतिम भारतीय कैप्टन थे। द्रविड़ ने कहा, ‘मुझे वास्तव में लगता है कि इस समय हिंदुस्तान के पास सर्वश्रेष्ठ मौका है। ’द्रविड़ ने बोला कि रविचंद्रन अश्विन बनाम बेन स्टोक्स का मुकाबला इस दिलचस्प सीरीज को और दिलचस्प बनाएगा।

इंग्लैंड की टीम रूट और स्टोक्स पर निर्भर

द्रविड़ ने कहा, ‘इंग्लैंड की गेंदबाजी को लेकर कोई प्रश्न ही पैदा नहीं होता। इंग्लैंड जैसा भी गेंदबाजी आक्रमण विशेषकर तेज गेंदबाजी आक्रमण को उतारेगा वह बहुत बढ़िया होगा। उनके पास कई विकल्प हैं। यदि आप उनके टॉप छह या सात बल्लेबाजों पर गौर करो तो आप वास्तव में एक विश्वस्तरीय बल्लेबाज के बारे में सोचोगे और वह जो रूट हैं। ’

दिलचस्प होगा अश्विन-स्टोक्स का मुकाबला 

द्रविड़ ने कहा, ‘निश्चित तौर पर अन्य बल्लेबाज बेन स्टोक्स हैं, जो अच्छे ऑलराउंडर हैं, लेकिन मुझे लगता है कि अश्विन को उनके विरूद्ध अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए और यह दिलचस्प मुकाबला होना चाहिए। मुझे पता है कि अश्विन ने हिंदुस्तान में स्टोक्स के विरूद्ध अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन यह तब भी सीरीज का दिलचस्प मुकाबला होगा। ’

3-2 से सीरीज जीत सकता है भारत 

द्रविड़ का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम के पास यह अच्छा मौका होगा। उन्होंने कहा, ‘भारत बहुत अच्छी तरह से तैयार रहेगा। उसके पास ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत का आत्मविश्वास है। खिलाड़ियों को स्वयं पर बहुत ज्यादा भरोसा है। कुछ खिलाड़ी पूर्व में इंग्लैंड में खेल चुके हैं। इस बार हमारी बल्लेबाजी बहुत ज्यादा अनुभवी है। इसलिए यह संभवत: हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ मौका है। हिंदुस्तान यह सीरीज 3-2 से जीत सकता है। ’


न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कोच ने बताया, WTC फाइनल में कौन होगा भारतीय टीम के लिए एक्स फैक्टर

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कोच ने बताया, WTC फाइनल में कौन होगा भारतीय टीम के लिए एक्स फैक्टर

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को लेकर न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज कोच माइक हेसन ने एक बड़ा दावा किया है। माइक हेसन ने भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए टीम इंडिया के एक्स फैक्टर के तौर पर देखा है। पंत ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत में टेस्ट क्रिकेट में जो बल्ले से कोहराम दिखाया है, उसने सभी को प्रभावित किया है।

दिग्गज कोच हेसन ने कहा है, "ड्यूक बॉल स्पिन गेंदबाजों को हमेशा पसंद आती है, क्योंकि सीम ऊपर होती है। टीम इंडिया में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के होने से बैलेंस अच्छा रहेगा। इससे टीम को पांच गेंदबाज मिल जाते हैं। इतना ही नहीं बाएं और दाएं हाथ के बल्लेबाज के खिलाफ भी फायदा मिलता है। न्यूजीलैंड में पांच बाएं जबकि छह दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।"


न्यूजीलैंड टीम के कप्तानी कोच पद को वर्ल्ड कप 2019 के बाद छोड़ने वाले माइक हेसन ने कहा कि पंत ने ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन किया था। उनको अधिक आत्मविश्वास आ गया है। इस कारण वह जैसा खेलना चाहते थे, उस तरह खेल रहे हैं। उन्हें खेलते देखना मुझे भी पंसद है। रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में अहम पारियां खेली थीं, जहां टीम एक मैच जीतने में सफल रही थी, जबकि एक मैच में पंत ने टीम को हार से बचाया था।


उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड की टीम डब्ल्यूटीसी फाइनल में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। पांचवें गेंदबाज के तौर पर कोलिन ग्रैंडहोम या बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज मिशेल सेंटनर को शामिल किया जा सकता है। इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले डेवन कॉनवे को लेकर उन्होंने कहा कि वह सीमित ओवरों के क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। ऐसे में मुझे उनके प्रदर्शन में पर कोई आश्चर्य नहीं हुआ।


CM योगी का निर्देश- कोरोना के साथ बरसात के मौसम में संचारी रोग से निपटने को तैयार रहें       प्रदेश में 21 जून से 50 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे मॉल्स और रेस्टोरेंट, नाइट ​कर्फ्यू में भी छूट       बहुत कुछ कह रहा अंतिम नरसंहार स्थल मियांपुर, देवमतिया और सीता से जानें क्‍यों सिहर उठती हैं महिलाएं       अमीरों का घर पक्का, गरीबों को लग रहा धक्का, यहां के पंचायतों में इंदिरा आवास का हाल-बेहाल       एक तो लॉकडाउन के कारण महीनेभर बंद रही दुकान, ऊपर से जल गया सारा सामान       कैमूर के जंगल में हो रही 'जहर की खेती'; पुलिस ने जाल बिछाया तो फंस गया 'सौदागार'       ग्रामीण भारत की गर्मियों का शब्दचित्र, प्रख्यात लोकगायिका मालिनी अवस्थी की कलम से...       कैमूर ने दिखाई समझदारी और भाग गया वायरस, ढूंढने पर भी नहीं मिला एक भी कोरोना पॉजिटिव       बिहार LJP में चिराग के फैन्‍स की कमी नहीं, पशुपति पारस पर फूट रहा गुस्‍सा       कोरोना वायरस हमारे बीच है, जल्द लगवाएं वैक्सीन : राहुल गांधी       तेज बारिश को लेकर दिल्ली समेत इन राज्यों के लिए जारी किया गया अलर्ट       कोरोना वायरस का नया वैरिएंट 'डेल्टा+' आया सामने, जानें       केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मानसून सीजन की तैयारियों को लेकर बैठक की       स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 20 राज्यों में 5,000 से कम सक्रिय मामले       भारतीय सैन्य पुलिस में खुला नेपाली महिलाओं के लिए रास्ता       वियतनाम पहुंचेेगी जापान की ओर से भेजी गई कोरोना वैक्सीन की खेप       आर्मी कैंप में आत्मघाती हमला, 15 की मौत, बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा       पूरी दुनिया के लिए ये है एक अच्‍छी खबर, आपको भी पढ़कर लगेगा बहुत अच्‍छा       यरुशलम में मार्च निकालेंगे यहूदी गुट, हमास ने जताई फिर से हिंसा भड़कने की आशंका       इजरायल की नई सरकार को नेतन्याहू ने बताया 'कपटी', किया वादा- जल्द करूंगा सत्ता में वापसी