IPL 2021 से पहले अपनी टीम के कप्तान को ही बाहर निकाल सकती है राजस्थान रॉयल्स

IPL 2021 से पहले अपनी टीम के कप्तान को ही बाहर निकाल सकती है राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स अपने कप्तान और प्रमुख बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को 2021 आFपीएल नीलामी से पहले रिलीज करने की संभावना है। राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी इस पर जल्द ही एक अंतिम निर्णय लेगी। टीम के साथ बने रहने वाले खिलाड़ियों की अंतिम सूची भी जल्द प्रस्तुत की जाएगी, क्योंकि आइपीएल फ्रेंचाइजी को 20 जनवरी को समय सीमा बताई गई है। स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान की टीम ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुकाबिक, स्मिथ को रिलीज करने पर विचार करने के पीछे के प्रमुख कारणों में से एक ये है कि उनकी 2020 आइपीएल की फॉर्म अच्छी नहीं रही है, जहां रॉयल्स आठ टीमों की लीग में अंतिम स्थान पर थी। एक नेता और बल्लेबाज के रूप में स्मिथ के कमजोर प्रभाव को फ्रेंचाइजी ने 2020 सीजन की समीक्षा में पाया है। स्मिथ ने टीम के लिए सभी 14 लीग मैच खेले, जिसमें 131 के स्ट्राइक रेट से 311 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे।

यह समझा जाता है कि राजस्थान रॉयल्स का फ्रेंचाइजी प्रबंधन चाहता था कि टीम कम से कम प्लेऑफ में पहुंचे। 2008 में उद्घाटन सत्र में आइपीएल का खिताब जीतने के बाद रॉयल्स ने 2013, 2015 और उसके बाद 2018 में प्लेऑफ में जगह बनाई थी। स्मिथ की कमी का असर पूरे आइपीएल 2020 में एक चर्चा का विषय बना रहा, क्योंकि उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पॉजिशन को कई बार बदला था। उन्होंने सलामी बल्लेबाज के तौर पर शुरुआत की, लेकिन फिर मध्यक्रम में खेलने लगे।

2018 की नीलामी से पहले, स्मिथ एकमात्र खिलाड़ी थे, जिन्हें रॉयल्स ने 12.5 करोड़ रुपये (लगभग 1.953 मिलियन अमरीकी डॉलर) में रिटेन किया था। 2018 में रॉयल्स ने दो साल के निलंबन के बाद वापसी की और स्मिथ को कप्तान नियुक्त किया। हालांकि, स्मिथ ने आइपीएल से पहले साउथ अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ कांड के चलते पद से हट गए थे। वहीं, 2019 के सीजन के बीच में अजिंक्य रहाणे से कप्तानी छीनकर स्मिथ को सौंपी गई थी।

स्मिथ को रिलीज करने के मामले में राजस्थान रॉयल्स को नया कप्तान नियुक्त करना होगा। मौजूदा टीम में एक स्पष्ट अग्रदूत भारतीय बल्लेबाज विकेटकीपर संजू सैमसन हैं, जो आइपीएल 2020 में फ्रेंचाइजी के लिए प्रभावी खिलाड़ियों में से एक हैं। सोमवार को सैमसन ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के अपने पहले मैच में केरल का नेतृत्व किया था। सैमसन, जो हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई दौरे के व्हाइट-बॉल लेग का हिस्सा थे, उनको रॉयल्स ने 2018 की नीलामी में 8 करोड़ रुपये (लगभग 1.25 मिलियन अमरीकी डॉलर) में खरीदा था।

सैमसन को ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए चुने जाने की अहम वजह आइपीएल में उनकी सफलता थी, जहां वह रॉयल्स के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जिन्होंने तीन अर्धशतकों के साथ लगभग 159 के स्ट्राइक रेट से 375 रन बनाए। सैमसन राजस्थान रॉयल्स नेतृत्व समूह का भी हिस्सा थे, जिसमें स्टीव स्मिथ, मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड, जोस बटलर और बेन स्टोक्स शामिल थे। अब देखना ये है कि अगले सप्ताह तक राजस्थान की टीम क्या फैसला लेती है।


पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बड़ी टीमों के खिलाफ कैसे खेलना है, बाबर आजम ने बताया

पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बड़ी टीमों के खिलाफ कैसे खेलना है, बाबर आजम ने बताया

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने विश्व क्रिकेट में शीर्ष टीमों के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को बेहतर बनाने के लिए अपनी टीम को आक्रामक और निडर होने का आग्रह किया है। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के हालिया दौरे पर अपने दोनों टेस्ट मैच और पहले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच हारे थे। पाकिस्तान को एकमात्र जीत नेपियर में तीसरे और अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में मिली थी। अब पाकिस्तान को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने घर पर सीरीज खेलनी है।

बाबर ने अपनी टीम को करीब से हारते हुए देखा, क्योंकि वह दोनों सीरीज से बाहर थे। उनका दाहिना अंगूठा चोटिल था, जिसमें फ्रैक्चर होने के कारण वे खेल नहीं पाए थे। टी 20 सीरीज से पहले अभ्यास के दौरान उनको चोट लगी थी, लेकिन 26 वर्षीय बाबर आजम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान की ऐतिहासिक घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए टीम में वापस आ गए हैं। वह अपनी टीम के खिलाड़ियों के साथ मैदान पर 100 फीसदी योगदान देना चाहते हैं।


पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रमीज राजा के साथ बात करते हुए बाबर ने कहा, "आमतौर पर अगर हम एक या दो तेज विकेट खोते हैं तो हम रन बनाना बंद कर देते हैं और यही वह जगह है जहां मैं टीम की मानसिकता बदलना चाहता हूं। भले ही आपने दो जल्दी विकेट खो दिए हों, लेकिन आपको स्कोरबोर्ड को चलाए रखना जारी रखना चाहिए।"

कप्तान आजम ने आगे कहा, "हमें शीर्ष-गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ काफी अच्छा होना चाहिए, यदि हम चाहते हैं कि खुद को एक टॉपसाइड मानें तो हमें इसके लिए शीर्ष टीमों के खिलाफ सीरीज जीतने की जरूरत है।" पाकिस्तान की टीम 26 जनवरी से 14 फरवरी तक कराची, रावलपिंडी और लाहौर में 2 टेस्ट और 3 टी 20 इंटरनेशनल मैचों की एक सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करने के लिए तैयार है। 2007 के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान का दौरा कर रही है।


भारत की जीत के बाद गावस्कर ने खास अंदाज में मनाया था जश्न, कहा...       पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बड़ी टीमों के खिलाफ कैसे खेलना है, बाबर आजम ने बताया       अब आएगा इस स्पिनर का टाइम, ऑस्ट्रेलिया में नहीं खेल पाए एक भी मैच       इन दिग्गजों का नाम है शामिल, Ind vs Eng टेस्ट सीरीज के लिए कमेंट्री टीम का ऐलान!       इंग्लैंड के खिलाफ स्टेडियम में दिख सकते हैं दर्शक, लेकिन...       पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ कराची टेस्ट के लिए टीम की घोषणा की, इतने अकैप्ड खिलाड़ियों को मिला मौका       शार्दुल ठाकुर को ब्रिसबेन टेस्ट के बाद मिला नया 'निकनेम', सचिन तेंदुलकर का नाम भी साथ जोड़ा गया       निवेशकों के लिए टाइमिंग समझना होता है बड़ी उलझन, यह रणनीति आएगी काम       इलेक्ट्रिक कार उद्योग को बजट से बड़ी सौगात की उम्मीद, चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में प्रोत्साहन की दरकार       अपने पिछले उच्च स्तर से 8,000 रुपये टूट चुका है सोना, चांदी भी 12,500 रुपये टूटी       इस महीने भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक बने हुए हैं शुद्ध खरीदार, अब तक कर चुके हैं 18,456 करोड़ रुपये का निवेश       बजट से पहले भी बाजार में आ सकती है अच्छी खासी गिरावट, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट       Budget 2021: भारतीय कंपनियों ने Deloitte सर्वे में बताई बजट को लेकर अपनी उम्मीदें       कौन हैं नताशा दलाल को महेंदी लगाने वाली आर्टिस्ट वीना नगाड़ा, ईशा अंबानी और दीपिका को भी कर चुकी हैं तैयार       रिचा चड्ढा ने कहा कि जब तक लोकतंत्र है लोगों को मुखर होना चाहिए       Bigg Boss 14 : सोनाली फोगाट को खाने को लेकर निक्की, अर्शी और रुबीना से पड़ी जमकर डांट       KBC 12 Crorepati List: केबीसी के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, जब सिर्फ महिलाएं बनीं करोड़पति       KBC 12 : इस सवाल का सही उत्तर देकर सूबेदार मेजर योगेन्दर यादव और सूबेदार संजय सिंह ने जीते 25 लाख रुपये       Rakhi Sawant ने अपनी शादी को लेकर किया खुलासा, कहा...       Bigg Boss 14: शो में सिद्धार्थ शुक्ला ने ली धमाकेदार एंट्री, घर में घुसते ही राहुल वैद्य की लगाई जमकर क्लास