जब भारत ने पाकिस्तान को दिखाया वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता

जब भारत ने पाकिस्तान को दिखाया वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता

भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच 30 अप्रैल 2011 को विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल खेला गया था। ये मैच हाई स्कोरिंग तो नहीं था, लेकिन भारतीय टीम को एकजुट प्रदर्शन के दम पर जीत मिली थी। भारत ने अपनी चिरप्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान को 29 रन से हराया था। इसी के पास भारत का पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में चला आ रही जीत का सिलसिला जारी रहा, जो वर्ल्ड कप 2019 के बाद भी जारी है।

दरअसल, भारतीय टीम के कप्तान एमएस धौनी ने उस मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने तूफानी शुरुआत दी। दोनों ने 5.4 ओवर में 48 रन जोड़ दिए थे, लेकिन सहवाग छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज की गेंद पर 25 गेंदों में 38 रन बनाकर lbw आउट हो गए। इसके बाद गौतम गंभीर और सचिन तेंदुलकर के बीच अच्छी साझेदारी हुई।

हालांकि, गौतम गंभीर 32 गेंदों में 27 रन बनाकर आउट हो गए। विराट कोहली भी जल्दी आउट हो गए, जो 9 रन बना सके। वहीं, टूर्नामेंट में भारत के लिए कई अच्छी पारियां खेलने वाले युवराज सिंह गोल्डन डक का शिकार हो गए। उनको पहली ही गेंद पर वहाब रियाज ने क्लीन बोल्ड किया था। इसके बाद एमएस धौनी ने सचिन तेंदुलकर के साथ एक छोटी सी साझेदारी की, लेकिन कई बार जीवनदान हासिल कर चुके सचिन तेंदुलकर भी आउट हो गए।


सचिन तेंदुलकर ने धीमी पारी खेली और 115 गेंदों में 85 रन की पारी खेली। भारत के लिए सबसे अच्छी पारी सुरेश रैना की रही, जिन्होंने आखिरी में कुछ शॉट खेले और 39 गेंदों में नाबाद 36 रन बनाए। भारत ने निर्धारित 50 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 260 रन बनाए। वनडे क्रिकेट में 260 रन कोई बड़ा स्कोर नहीं था, लेकिन विश्व कप का सेमीफाइनल होने के कारण ये स्कोर काफी अच्छा था, जिसे हासिल करना आसान नहीं था।

उधर, 261 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम को सधी शुरुआत मिली, लेकिन भारत ने अंतराल पर विकेट चटकाए और मैच में खुद को बनाए रखा। पाकिस्तान की ओर से नंबर 6 के बल्लेबाज तक अच्छी साझेदारियां हुईं, लेकिन टीम आखिरी के कुछ विकेट जल्दी खो बैठी। यही कारण रहा कि भारत ने मुकाबला जीता। पाकिस्तान टीम 49.5 ओवर खेलकर 231 रन बना सकी और मुकाबला 29 रन से हार गई।

पाकिस्तान की ओर से मिस्बाह उल हक ने 76 गेंदों में 56 रन की पारी खेली, जबकि मोहम्मद हफीज ने 59 गेंदों में 43 रन बनाए। असद शफीक 30 रन और उमर अकमल 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भारत की ओर से जहीर खान, आशीष नेहरा, मुनफ पटेल, हरभजन सिंह और युवराज सिंह ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, पाकिस्तान के लिए वहाब रियाज ने पांच विकेट चटकाए थे, लेकिन प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब सचिन तेंदुलकर को मिला था।


हरभजन सिंह ने IPL में बतौर स्पिनर सबसे ज्यादा बार की है पारी की शुरुआत, डेब्यू मैच में फेंका पहला ओवर

हरभजन सिंह ने IPL में बतौर स्पिनर सबसे ज्यादा बार की है पारी की शुरुआत, डेब्यू मैच में फेंका पहला ओवर

टीम इंडिया के सीनियर स्पिनर हरभजन सिंह ने आइपीेएल 2021 में केकेआर के लिए डेब्यू किया और पहला मैच हैदराबाद के खिलाफ खेला। इस मैच में हरभजन सिंह को कप्तान इयोन मोर्गन ने पारी का पहला ओवर फेंकने के लिए दिया। हालांकि इसके बाद उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिल पाया। भज्जी ने एक ओवर में 8 रन दिए और अच्छी शुरुआत की और उनके इस ओवर की चौथी गेंद पर पैट कमिंस ने डेविड वार्नर का कैच छोड़ दिया था। 

हरभजन सिंह इससे पहले भी आइपीएल में कई टीमों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और ये पहला मौका नहीं था जब बतौर स्पिनर उन्होंने पारी का पहला ओवर फेंका है। दरअसल इस लीग में वो स्पिनर के तौर पर वो पारी का पहला ओवर फेंकने के मामले में सबसे उपर हैं और हैदराबाद के खिलाफ 36वीं बार उन्होंने ऐसा किया था। बतौर स्पिनर आइपीएल में किसी पारी में पहला ओवर फेंकने के मामले में भज्जी के बाद दूसरे नंबर पर आर अश्विन हैं जिन्होंने 33 बार ऐसा किया है जबकि शाहबाज नदीम ने 23 बार ऐसा किया है। 


आइपीएल में सबसे ज्यादा बार गेंदबाजी की शुरुआत करने वाले गेंदबाज- 

36 - हरभजन सिंह

33 - आर अश्विन

23 - शाहबाज नदीम

23 - यूसुफ पठान

आपको बता दें कि भज्जी को हैदराबाद के खिलाफ इस मैच में सिर्फ एक ही ओवर फेंकने को मिला और इस पर टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने सफाई देते हुए कहा कि, हम उन्हें आगे गेंदबाजी नहीं करवा पाए, लेकिन उनके अनुभव का फायदा युवा गेंदबाजों को खूब मिला। इस मैच में केकेआर ने हैदराबाद को 10 रन से हरा कर इस टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया। केकेआर की तरफ से नीतिश राणा ने 80 रन का पारी खेली जबकि राहुल त्रिपाठी ने भी अर्धशतक जमाया। केकेआर ने 187 रन बनाए थे और इसके जवाब में हैदराबाद की टीम 177 रन ही बना पाई और उसे 10 रन से हार मिली। 


रिद्धिमा पंडित ने बयां किया मां को खोने का दर्द       कोविड-19 से उबरने के बाद भूमि पेडनेकर बनीं ‘COVID WARRIOR'       गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए ध्यान रखें ये विशेष बातें       राजेश खन्ना के बंगले में जमीन पर बैठते थे डायरेक्टर-प्रोड्यूसर       अथिया शेट्टी ने किया rumoured बॉयफ्रेंड KL Rahul को बर्थडे विश       रिजिजू ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में डबल डिजिट में पदक आने की उम्मीद       कुम्भ मेले से लौटने वाले लोग बढ़ा सकते हैं कोरोना महामारी को : संजय राउत       अखिलेश ने कहा कि लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट को कोरोना मरीजों के लिए खोले योगी सरकार       राज ठाकरे ने कहा कि प्रवासी मजदूर हैं महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार       योगी सरकार के मंत्री ने ही लखनऊ में कोरोना हालात पर उठाए सवाल, CM पृथक-वास में       किसी वर्ग का नहीं, सबका होता है मुख्यमंत्री: योगी आदित्यनाथ       यूपी में कोरोना का कहर, योगी सरकार ने उठाए ऐहतियाती कदम       रमजान समेत अन्य त्योहारों को लेकर बोले सीएम योगी       उत्तरप्रदेश में टूटा Corona का कहर, एक दिन में मिला इतने नए केस       दिल्ली के बाद UP में भी लगा Lockdown, बंद रहेंगे सभी बाजार और दफ्तर       High Level मीटिंग के दौरान Nude दिखे कनाडा के सांसद       हवा के जरिए फैलता है कोरोना, 'द लांसेट' की रिपोर्ट में मिले पक्के सबूत       कोरोना वायरस रोधी टीके है कम असरदार, चीन के अधिकारी का दावा       रेप की घटनाओं पर इमरान खान का बेतुका बयान, कहा...       फ्रांस से तीन और राफेल विमान बिना रुके पहुंचे भारत