कब खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मुकाबला?

कब खेला जाएगा भारत-पाकिस्तान का हाई वोल्टेज मुकाबला?

आइसीसी टी-20 वर्ल्ड कप मेंं इंडिया-पाकिस्तान के बीच हाई-वोल्टेज मुकाबला कब खेला जाएगा। इसकी जानकारी सामने आ गई है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला दुबई में 24 अक्टूबर को खेला जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआइ ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने तारीख की पुष्टि की। उन्होंने कहा, ' हां,चिर प्रतिद्वंदी 24 अक्टूबर को भिड़ेंगे।'

पिछले महीने, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में बीसीसीआइ की मेजबानी में होने वाले मेंस टी-20 विश्व कप 2021 के लिए ग्रुप्स की घोषणा की थी। चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को सुपर 12 के ग्रुप 2 में रखा गया है। 20 मार्च, 2021 तक टीम रैंकिंग के आधार पर ग्रुप्स तय किए गए हैं।

बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप मुकाबलों का आयोजन दो दौर में होगा। इसे राउंड-1 और सुपर-12 नाम दिए गए हैं। राउंड-1 में आठ टीमें होंगी। इनमें श्रीलंका और बांग्लादेश ने स्वत: क्वालीफाई किया है। इसके अलावाआइसीसी मेंस टी-20 विश्व कप क्वालीफायर 2019 के जरिये छह अन्य टीमों ने अपने स्थान पक्के किए हैं। इन आठ टीमों को दो ग्रुप ग्रुप-ए और ग्रुप-बी में बांटा गया है।

ग्रुप-ए में श्रीलंका के अलावा आयरलैंड, नीदरलैंड्स और नामीबिया हैं। वहीं ग्रुप-बी में बांग्लादेश के अलावा ओमान, पपुआ न्यू गिनी (PNG) और स्काटलैंड की टीम है। इन दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें सुपर-12 में जाएंगी। सुपर-12 में भी दो ग्रुप होंगे, जिन्हें ग्रुप-1 और ग्रुप-2 नाम दिए गए हैं।

गत चैंपियन वेस्टइंडीज को सुपर 12 के ग्रुप 1 में पूर्व चैंपियन इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है। इसमें राउंड 1 से दो क्वालीफाई करने वाली दो टीमें भी होंगी। ग्रुप 2 में पूर्व चैंपियन भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को रखा गया है। इसमें राउंड 1 से क्वालीफाई करने वालीं अन्य दो टीमें भी शामिल होंगी।


पाकिस्तानी दिग्गज का दावा, कहा- अगर मैं इस्तीफा नहीं देता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती

पाकिस्तानी दिग्गज का दावा, कहा- अगर मैं इस्तीफा नहीं देता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने हाल ही में टी20 विश्व कप 2021 से पहले पाकिस्तान टीम के गेंदबाजी कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। मुख्य कोच मिस्बाह उल हक ने भी अपना पद छोड़ दिया था। अब इस बारे में वकार यूनिस ने खुल कर बात की है। एक विशेष साक्षात्कार में क्रिकेट पाकिस्तान से बात करते हुए, वकार ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में हालिया बदलावों के बाद इस्तीफा देना एक बुद्धिमानी थी।

उन्होंने कहा, "मेरे इस फैसले के पीछे दो से तीन कारण थे। जाहिर है, परिवार के साथ समय बिताना उनमें से एक था जो कोविड-19 के कारण मुश्किल होता जा रहा था। साथ ही, नए पीसीबी अध्यक्ष (रमीज राजा) की नियुक्ति और उनके शासन के बाद यह बुद्धिमानी की बात यह थी, क्योंकि ऐसा लग रहा था कि वह (राजा) एक नया सेटअप लाना चाहते हैं। इसलिए, जब मिस्बाह ने इस्तीफा दिया, तो मैंने उसी का पालन करने का फैसला किया।"

पाकिस्तान टीम के पूर्व दिग्गज वकार यूनिस ने आगे बताया, "अगर हमने यह फैसला नहीं लिया होता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती। विवाद हो सकता था। मेरे पास क्रिकेट बोर्ड और उसके इतिहास को समझने का पर्याप्त अनुभव है। जब कोई नया सेटअप कार्यभार संभालता है, तो उनके काम करने का अपना तरीका होता है और उन सभी को ध्यान में रखते हुए यह करना एक समझदारी की बात थी।"

उन्होंने अगले महीने शुरू होने वाले मेगा इवेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पाकिस्तान का भी समर्थन किया। वकार ने कहा, "विश्व कप एक छोटा टूर्नामेंट है और अगर आपके खिलाड़ी फार्म में हैं और किस्मत आपका साथ देती है, तो टीम आगे बढ़ सकती है। हमारी गेंदबाजी किसी भी टोटल का बचाव कर सकती है और अगर हम अपनी बल्लेबाजी में कुछ मुद्दों को ठीक कर सकते हैं, तो इस टीम में हर तरह से जाने की क्षमता है।"