बस कुछ घंटों में लखनऊ पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन, इंतजार की घड़ियां खत्म

बस कुछ घंटों में लखनऊ पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन, इंतजार की घड़ियां खत्म

लखनऊ: पिछले एक साल से कोरोना से जूझ रहे प्रदेश के लोगों के लिए आज एक बड़ी खुशख़बरी मिलने जा रही है। बस कुछ ही घंटों के इंतजार के बाद यूपी में वैक्सीन की पहली खेप अमौसी एयरपोर्ट पर आने वाली है। इसे रिसीव करने के लिए प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह शाम चार बजे अमौसी हवाई अड्डे पहुंचेगें।

वैक्सीन के लिए CISF का विशेष दस्ता तैयार
पुणे से आ रही वैक्सीन को लेकर पूरी तैयारियां कर ली गयी हैं। इसकी सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ का विशेष दस्ता तैयार है। एयरपोर्ट पर वैक्सीन विमान को कार्गो एरिया में खड़ा किया जाएगा। अमौसी एयरपोर्ट पर वैक्सीन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। एयरपोर्ट पर वैक्सीन आने के बाद एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा में वैक्सीन रखी जायेगी। इसके बाद लखनऊ से प्रदेश के सभी मण्डलों में वैक्सीन भेजी जाएगी। इन मण्डलों से जिला कोविड सेंटर्स पर जाएगी।

लखनऊ में 61 केंद्रों पर टीकाकरण
जानकारी के अनुसार, जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लगनी है वहां उसी दिन वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि लखनऊ में पहले चरण के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का प्लान तैयार हो गया है। लखनऊ में 61 केंद्रों पर टीकाकरण के लिए केजीएमयू, पीजीआई समेत 61 केंद्र बनाए गए हैं। यहां 51 हजार हेल्थ वर्करों को टीका लगाने की योजना है। कोरोना टीकाकरण से पहले प्रधानमंत्री लखनऊ में केजीएमयू समेत 16 अस्पतालों से संवाद करेगें। इस दौरान वह केजीएमयू के कुछ विशेषज्ञों से भी बात कर सकते हैं। टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों की लाइव फीड से मॉनिटरिंग की जाएगी।

15 जनवरी तक सभी तैयारियां होगी पूरी
शासन की तरफ से कहा गया है कि 15 जनवरी तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 61 सेंटरों पर 244 बेड आरक्षित कर लिए गए हैं। किसी भी तरह की असावधानी होने पर नोडल अधिकारी अपने केंद्र के लिए जिम्मेदार होंगे। सभी केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व कोविड प्रोटोकाल का पालन करने को कहा गया है।


यूपी दिवस: होगा तीन दिवसीय कार्यक्रम, सीएम योगी करेंगे शुभारम्भ

यूपी दिवस: होगा तीन दिवसीय कार्यक्रम, सीएम  योगी करेंगे शुभारम्भ

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में आगामी 24 से 26 जनवरी तक यूपी दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस दौरान यहां अवध शिल्पग्राम में विभिन्न विभागों के तरफ 250 स्टाल लगाये जायेंगे। इसमें एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) के 75 स्टाल सम्मिलित होंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

होगी बड़ी तैयारी
इस अवसर पर वह लाभार्थियों में टूलकिट, ऋण स्वीकृत पत्र, पुरस्कार आदि का वितरण किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। साथ ही एग्रीकल्चर एक्जीविशन लगाई जायेगी। इसके साथ ही इस अवसर पर पूरे प्रदेश में किसान कल्याण मिशन, महिला शक्ति, मिशन रोजगार पर आधारित कार्यक्रम होंगे।

तय हो चुकी है कार्यक्रम की रूप रेखा
अपर मुख्य सचिव डा नवनीत सहगल ने कहा कि अवध शिल्प ग्राम में 24 से 26 तक आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम की रूप रेखा तय की जा चुकी है। हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तावित किये गये हैं। पहले दिन ओडीओपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों में टूलकिट्स, ऋण स्वीकृत पत्र आदि का वितरण होगा, जबकि दूसरे दिन 25 जनवरी को सेमिनार आदि का आयोजन तथा अंतिम दिन 26 पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

 इन्हें किया जायेगा सम्मानित
डॉ. सहगल ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा विद्युत चलित चाक, दोना पत्तल मशीन, सोलर चर्खे, तथा खादी एवं ग्रामोद्योग क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही खादी वस्त्रों पर आधारित भव्य फैशन-शो का भी आयोजन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त एक ओडीओपी तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत टूलकिट तथा ऋण वितरण होगा। साथ कई प्रकार के एमओयू होंगे और एप भी लांच किये जायेंगे। समारोह में बड़ी संख्या में अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों भी मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा श्रम विभाग द्वारा चिकित्सा सहायता का चेक तथा युवा कल्याण विभाग द्वारा यूथ एवार्ड दिये जायेंगे। समाज कल्याण के तहत बच्चों को छात्र-वृत्ति स्वीकृत प्रमाण-पत्र वितरित किये जायेंगे। इसी प्रकार कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला कल्याण विभाग, पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में हिस्सा लिया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव ने नोएडा शिल्पग्राम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की वर्चुअल समीक्षा करते हुए कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना अथारिटी अपने एक साल की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्में तैयार करायें और समारोह में इसका प्रसारण सुनिश्चित करें। इसके तीनों प्राधिकरणांे की उपलब्धियों पर एक्जीविशन भी लगाई जाय। उन्होंने आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य भर में पूरी तरह एकरूपता के साथ यूपी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाये। इससे संबंधित सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जायं।


एलेक्सेई नवलनी की गिरफ्तारी पर ईयू की आपत्ती, रूस से जल्द रिहा करने की अपील       महाराष्ट्र, हरियाणा में मुर्गियों को मारने का सिलसिला जारी       सूरत से कोलकाता जा रहा इंडिगो विमान का भोपाल में इमरजेंसी लैंडिंग       कानून रद करने के अलावा विकल्प बताएं किसान संगठन, 10वें दौर की वार्ता 19 को : कृषि मंत्री       केंद्र सरकार ने बदली रणनीति, अब हर राज्य के लिए कोविड टीकाकरण के दिन तय, जानें       कोविड वैक्‍सीन के हल्‍के दुष्‍प्रभावों को लेकर डरने की जरूरत नहीं, जानें       वृष राशि के जातक को नौकरी में मिलेंगे नए अवसर, जानें आज का राशिफल       20 हजार से भी कम कीमत में मिल रही ये स्मार्ट TV, जानें फीचर्स       सर्दियों में खूब खाएं अमरूद, बढ़ेगी रोग-प्रतिरोधक क्षमता       शेन वॉर्न ने ऋषभ पंत का उड़ाया मजाक       Bigg Boss 14: दर्दनाक हादसे में टैलेंट मैनेजर की मौत       चीन ने यहां चुपके से बना दी कई KM लंबी नई सड़क, भारत के लिए खतरे की घंटी       राज्यों में बरसेगा कहर, और बढ़ेगी ठंड चलेगी बर्फीली हवा       कांग्रेस ने वैक्सीन धंधे पर सरकार को घेरा, बेल्जियम को सस्ती तो भारत में महंगी क्यों?       CBI का बड़ा एक्शन, रेलवे में भ्रष्टाचार का खुलासा!       वैक्सीन पर आखिर क्यों हो रहा है विवाद, जानें       कर्नाटक में गरजे अमित शाह, वैक्सीन पर कांग्रेस को घेरा       झारखंड सरकार का सिर दर्द बने पारा शिक्षक       अब fastag को whatsapp से करें ऑर्डर, जानें       फर्स्ट डे कितने लोगों ने कराया वैक्सीनेशन, कौन सा राज्य रहा सबसे आगे