यूपी दिवस: होगा तीन दिवसीय कार्यक्रम, सीएम योगी करेंगे शुभारम्भ

यूपी दिवस: होगा तीन दिवसीय कार्यक्रम, सीएम  योगी करेंगे शुभारम्भ

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में आगामी 24 से 26 जनवरी तक यूपी दिवस समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस दौरान यहां अवध शिल्पग्राम में विभिन्न विभागों के तरफ 250 स्टाल लगाये जायेंगे। इसमें एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) के 75 स्टाल सम्मिलित होंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे।

होगी बड़ी तैयारी
इस अवसर पर वह लाभार्थियों में टूलकिट, ऋण स्वीकृत पत्र, पुरस्कार आदि का वितरण किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान तरह-तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे। साथ ही एग्रीकल्चर एक्जीविशन लगाई जायेगी। इसके साथ ही इस अवसर पर पूरे प्रदेश में किसान कल्याण मिशन, महिला शक्ति, मिशन रोजगार पर आधारित कार्यक्रम होंगे।

तय हो चुकी है कार्यक्रम की रूप रेखा
अपर मुख्य सचिव डा नवनीत सहगल ने कहा कि अवध शिल्प ग्राम में 24 से 26 तक आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रम की रूप रेखा तय की जा चुकी है। हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम प्रस्तावित किये गये हैं। पहले दिन ओडीओपी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों में टूलकिट्स, ऋण स्वीकृत पत्र आदि का वितरण होगा, जबकि दूसरे दिन 25 जनवरी को सेमिनार आदि का आयोजन तथा अंतिम दिन 26 पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

 इन्हें किया जायेगा सम्मानित
डॉ. सहगल ने कहा कि खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा विद्युत चलित चाक, दोना पत्तल मशीन, सोलर चर्खे, तथा खादी एवं ग्रामोद्योग क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जायेगा। इसके साथ ही खादी वस्त्रों पर आधारित भव्य फैशन-शो का भी आयोजन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त एक ओडीओपी तथा विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत टूलकिट तथा ऋण वितरण होगा। साथ कई प्रकार के एमओयू होंगे और एप भी लांच किये जायेंगे। समारोह में बड़ी संख्या में अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों भी मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा श्रम विभाग द्वारा चिकित्सा सहायता का चेक तथा युवा कल्याण विभाग द्वारा यूथ एवार्ड दिये जायेंगे। समाज कल्याण के तहत बच्चों को छात्र-वृत्ति स्वीकृत प्रमाण-पत्र वितरित किये जायेंगे। इसी प्रकार कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला कल्याण विभाग, पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में हिस्सा लिया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव ने नोएडा शिल्पग्राम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की वर्चुअल समीक्षा करते हुए कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना अथारिटी अपने एक साल की उपलब्धियों पर आधारित लघु फिल्में तैयार करायें और समारोह में इसका प्रसारण सुनिश्चित करें। इसके तीनों प्राधिकरणांे की उपलब्धियों पर एक्जीविशन भी लगाई जाय। उन्होंने आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य भर में पूरी तरह एकरूपता के साथ यूपी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाये। इससे संबंधित सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जायं।


किन्नरों के चेहरे पर छाई खुशी, वाराणसी में खुला UP का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

किन्नरों के चेहरे पर छाई खुशी, वाराणसी में खुला UP का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

वाराणसी: समाज में सदियों से हाशिए रहने वाले किन्नर समुदाय के अच्छे दिन आने लगे हैं। अब ना सिर्फ कानूनी तौर पर उन्हें स्वीकारा जा रहा है बल्कि अब समाज में विशेष स्थान भी दिया जा रहा है। इसकी एक छोटी सी बानगी देखने को मिल रही है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में। यहां पर ट्रांसजेंडर्स के लिए विशेष रुप से पब्लिक शौचालय बनाया गया है। उत्तर प्रदेश का ये एकलौता ट्रांसजेंडर्स शौचालय है।

खिल उठे किन्नरों के चेहरे
आज से पहले शायद ही इतनी खुशी किन्नरों के चेहरे पर देखने को मिली हो। यकीनन सरकार की ये कोशिश जरुर है लेकिन किन्नरों को इस बात का एहसास दिलाता है कि वो भी समाज के एक महत्वपूर्ण अंग हैं।

बनारस की मेयर मृदुला जायसवाल ने इसका उद्घाटन किया तो किन्नरों के चेहरे खिल उठे। किन्नर समुदाय से स्वच्छता दूत सलमान चौधरी ने इस शौचालय के लिए नगर निगम का धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समस्त भारत वर्ष में चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन अभियान मे प्रतिभाग करते हुए काशी नगरी को स्वच्छ, स्वस्थ्य बनाने में नगर निगम द्वारा चलाये जा रहे ’’स्वच्छता संग्रम-2021’’में अपना बहुमूल्य योगदान देगें, जिससे विश्वविख्यात काशी की गरिमा स्वच्छता में भी सर्वेच्च बनी रहें और हम इस वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में प्रथम रैंक प्राप्त करगें।

किन्नर ही संभालेंगे शौचालय का प्रबंध
इस ट्रांसजेंडर शौचालय की सारी व्यवस्थाएं ट्रांसजेंडर्स के हाथों में रहेगी। इस सम्बन्ध में लोकार्पण के समय बात करते हुए महापौर मृदुला जायसवाल ने बताया कि आज प्रदेश का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय वाराणसी में खोला गया है। हमारी योजना है कि आने वाले दिनों में नगर निगम के सभी जोनों में एक-एक ट्रांसजेंडर शोचालय खोला जाए ताकि हमारे देश का जो तृतीय समुदाय है उसे किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।


Bigg Boss 14 विनर बनते ही रुबिना ने पति संग किया लोक गीत पर फोक डांस       Bhabiji Ghar Par Hain: बिना डायलॉग बोले ही फेमस हुए 'पेलू रिक्शावाला'       Ravi Dubey को निया शर्मा ने बताया बेस्ट किसर, इस एक्ट्रेस ने दिया ऐसा रिएक्शन       Salman Khan के साथ एक ही फ्रेम में दिखा गोविंदा का पूरा परिवार       'यमला पगला दीवाना' का टाइटल 'मेड इन पंजाब' था, निर्देशक समीर कार्णिक ने बताया       सुबह-सुबह खाली पेट बादाम का सेवन करने से होते है ये जबरदस्त फायदे       कुत्ते के काटने पर तुरंत करें ये आसान घरेलू उपचार       सिर दर्द की समस्या से आ गए हैं तंग, तो आज ही करें ये उपाय       सर्दी-जुकाम की समस्या में फायदेमंद हैं इन चीजों का सेवन       आपके दांतों की झनझनाहट दूर करने के आसान घरेलू उपाय       जहरीले साँप के काटने पर तुरंत करें ये इलाज, नहीं तो...       इम्तिहान के समय तेज़ दिमाग़ के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं       कहीं आपकी बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी तो नहीं?       पेट अच्छी तरह साफ करने में बेहद फायदेमंद हैं ये चीज       कोविड-19 का असर भारत के बच्चों की सेहत पर दशकों तक रहेगा       गर्लफ्रेंड दिशा परमार के साथ डिनर डेट पर स्पॉट हुए राहुल वैद्य, बोले...       Nach Baliye 10 में नजर आएंगी ये एक्ट्रेस, पति के साथ ठुमके लगाने को हैं तैयार !       इस एक्ट्रेस ने कनाडा में करवाया बोल्ड फोटोशूट, खूबसूरती पर आप भी फिदा न हो जाएं तो कहना       Aly Goni ने जैस्मीन भसीन और परिवार के साथ सैलिब्रेट किया बर्थडे       TOP 5 TV SHOWS: दर्शकों की पसंद पर खरे उतरे ये धारावाहिक